UP में एक ही ID से जारी हुए 800 से अधिक जन्म प्रमाण पत्र, जाँच में जुटे अधिकारी

UP में एक ही ID से जारी हुए 800 से अधिक जन्म प्रमाण पत्र, जाँच में जुटे अधिकारी
Share:

हाथरस: यूपी के हाथरस से चौंकाने वाली घटना सामने आई है. अफसरों ने तहकीकात में पाया है कि एक गांव की एक ही यूजर आईडी का उपयोग कर दो वर्षों से भी कम वक़्त में कई प्रदेशों के 814 व्यक्तियों के जन्म प्रमाण पत्र जारी करने के लिए किया गया. मामला सामने के पश्चात् तहकीकात आरम्भ कर दी गई है.

अफसरों ने कहा कि सिंचावली सानी गांव की आबादी लगभग 1 हजार 100 है. हालांकि, बीते 19 महीनों में नागरिक पंजीकरण प्रणाली (सीआरएस) के लिए गांव की यूजर आईडी का इस्तेमाल करके कुल 814 जन्म प्रमाण पत्र जारी किए गए. ये प्रमाण पत्र न सिर्फ यूपी के निवासियों के लिए बल्कि झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा एवं कर्नाटक सहित अन्य प्रदेश के व्यक्तियों के लिए भी जारी किए गए हैं. अफसर ने कहा, अब तक जांच में यह पाया गया है कि यूपी में 780, झारखंड में 13, बिहार में 12, मध्य प्रदेश एवं हरियाणा में चार-चार और कर्नाटक में एक प्रमाण पत्र जारी किए गए है. जांच आगे बढ़ने पर ऐसे मामलों का आंकड़ा बढ़ सकता है. 

वरिष्ठ अफसरों को मामले की सूचना देने वाले ईश्वर चंद ने कहा, उन्हें 5 अगस्त को सीआरएस पोर्टल तक पहुंच मिली. तब तक आईडी के माध्यम से 814 जन्म प्रमाण पत्र जारी किए जा चुके थे. इन सभी प्रमाण पत्रों में जन्म स्थान के रूप में सिंचावाली सानी दर्ज था. जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार ने कहा कि तहकीकात आरम्भ कर दी गई है. हाथरस के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. मंजीत सिंह को जांच का नेतृत्व करने का काम सौंपा गया है. यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि आईडी कैसे लीक हुई. आईडी हाल ही में सिंचावाली सानी के पंचायत सचिव को सौंपी गई थी. जांच लीक के स्रोत एवं दुरुपयोग का जल्द पता लगा लिया जाएगा. 

मनी लॉन्डरिंग मामले में TMC सांसद साकेत गोखले के खिलाफ PMLA कोर्ट में आरोप तय - ED

जम्मू कश्मीर में बादल फटने से एक शख्स की मौत, 3 घायल, बचाव अभियान जारी

10 साल में पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल हुए नेता विपक्ष, लाल किले पहुंचे राहुल गांधी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -