सर्वे में हुआ खुलासा, 32 प्रतिशत भारतीयों के पास ही है खुद का घर

सर्वे में हुआ खुलासा, 32 प्रतिशत भारतीयों के पास ही है खुद का घर
Share:

नई दिल्ली : इंडिया मोर्टगेज गारंटी कॉरपोरेशन (आईएमजीसी) ने गुरुवार को अपने पहले घर की खोज (होम हंट) सर्वेक्षण के  नतीजों  से  यह खुलासा हुआ कि वर्तमान में सिर्फ 32 प्रतिशत भारतीयों के पास घर है और गृह ऋण का भविष्य अच्छा है.

बता दें कि इंडिया मोर्टगेज गारंटी कॉरपोरेशन (आईएमजीसी) यह एक वार्षिक अनुसंधान सर्वेक्षण है, जिसका मकसद भारत में घर खरीदने वालों की सोच, आवश्यकता और चिंता के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना है. यह सर्वे देश के 14 शहरों (मेट्रो, मिनी मेट्रो और छोटे शहरों) में किया जाता है.आईएमजीसी घर की खोज के मुख्य नतीजों से यह खुलासा   हुआ  कि सिर्फ 32 प्रतिशत लोग खुद के खरीदे घरों में रहते हैं और 56 प्रतिशत निकट भविष्य में घर खरीदने की योजना नहीं बना रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि सर्वेक्षण में शामिल होने वालों ने जो खास तकलीफें बताईं उनमें ब्याज की ऊंची दर (38 प्रतिशत), बचत न होना और उधार लेने की इच्छा न होना (38 प्रतिशत), संपत्ति की भारी कीमत (32 प्रतिशत) और कर्ज की अपर्याप्त उपलब्धता (32 प्रतिशत) शामिल है. युवाओं में तकरीबन आधे (46 प्रतिशत) अभिभावकों के साथ रहते हैं. किराए के और अपने घरों में रहने वाले (31 प्रतिशत) हैं.

इसका आशय यही है  कि जीवन के शुरू में घर के लिए रुपए उपलब्ध कराने की सख्त जरूरत है. पहली बार घर खरीदने वाले प्रारंभिक भुगतान के लिए मुख्य रूप से निजी बचत पर निर्भर रहते हैं. इससे भी घर खरीदने में देरी होती है.

यह भी देखें

रेप्को होम फाइनेंस लिमिटेड में ब्रांच मैनेजर पदों पर भर्ती

विश्व का सबसे स्वस्थ देश इटली

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -