'ये हत्या है..', कोचिंग में डूबने से मरने वाले छात्रों पर बोली स्वाति मालीवाल

'ये हत्या है..', कोचिंग में डूबने से मरने वाले छात्रों पर बोली स्वाति मालीवाल
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) की सांसद स्वाति मालीवाल ने रविवार को पश्चिमी दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में एक आईएएस कोचिंग संस्थान में तीन सिविल सेवा उम्मीदवारों की मौत के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई में देरी पर नाराजगी जताई। मालीवाल ने कहा कि इस घटना को आपदा के बजाय "हत्या" कहा जाना चाहिए।

मालीवाल ने सरकारी अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की तथा घटना के कई घंटे बाद भी दिल्ली सरकार के मंत्रियों, दिल्ली नगर निगम के महापौर और अन्य अधिकारियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आने की आलोचना की। ओल्ड राजिंदर नगर कोचिंग सेंटर की घटना पर बोलते हुए मालीवाल ने कहा, "छात्र बहुत दुखी और गुस्से में हैं। 12 घंटे से ज़्यादा हो गए हैं और अभी तक न तो दिल्ली सरकार का कोई मंत्री आया है, न ही एमसीडी का मेयर और न ही कोई अधिकारी। मेरा मानना ​​है कि ये मौतें कोई आपदा नहीं हैं। ये हत्या है। इन सभी बड़े सरकारी अधिकारियों के खिलाफ़ एफ़आईआर दर्ज होनी चाहिए।"

उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों से यूपीएससी की तैयारी के लिए बड़े सपने लेकर आने वाले छात्रों की दुर्दशा पर जोर दिया, जिन्हें उनके मेहनती परिवारों का समर्थन प्राप्त है। उन्होंने कहा, "उनके परिवार उन्हें कठिनाइयों से गुजरने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, और फिर इस तरह की घटनाएं होती हैं, जहां वे ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों में मर जाते हैं।" मालीवाल ने मृतक छात्रों के परिवारों के लिए एक करोड़ रुपये के मुआवजे की भी मांग की और मंत्री तथा मेयर से तत्काल माफी मांगने को कहा। उन्होंने संसद में इस मुद्दे को उठाने और छात्रों की मांगों की वकालत करने की कसम खाई, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि घटना से 12 दिन पहले ड्रेनेज सिस्टम के बारे में शिकायतें की गई थीं।

दिल्ली भाजपा प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने भी ओल्ड राजेंद्र नगर की घटना की जांच की मांग की। उन्होंने दिल्ली नगर निगम में कथित भ्रष्टाचार की जांच की मांग की और सवाल किया कि ड्रेनेज सिस्टम की सफाई क्यों नहीं की गई। घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने आईएएस कोचिंग सेंटर के मालिक और समन्वयक को गिरफ्तार कर लिया, जहां बेसमेंट में पानी भर जाने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी। पीड़ितों की पहचान उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के एर्नाकुलम के निविन दलविन के रूप में हुई है, जिन्हें पोस्टमार्टम के लिए राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएल) भेजा गया।

पुराने राजिंदर नगर की घटना दिल्ली में जलभराव वाली सड़क पर करंट लगने से यूपीएससी के एक अन्य अभ्यर्थी की मौत के कुछ ही दिनों बाद हुई, जिससे शहर के बुनियादी ढांचे और छात्रों के लिए सुरक्षा उपायों को लेकर चिंताएं पैदा हो गई थीं।

NEET में कितने वोट मिले ? स्टूडेंट्स से बात करते हुए बोले राहुल गांधी, वायरल हुआ Video

बाहर चीन-पाक, अंदर आतंकी, कांवड़ियों की सुरक्षा में लगानी पड़ी ATS ! जनरल बिपिन रावत ने कहा था- ढाई मोर्चे का युद्ध होगा !

'भे#@@ कोटा में रहना है या नहीं..', कांग्रेस विधायक शांति धारीवाल ने सदन में विधानसभा स्पीकर को दी गाली, Video

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -