अब नए तरीके से होगा कोरोना टेस्ट ! कम समय में मिल जाएगी सटीक रिपोर्ट

अब नए तरीके से होगा कोरोना टेस्ट ! कम समय में मिल जाएगी सटीक रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच एक राहतभरी खबर है कि वैज्ञानिकों ने एक ऐसी नई टेस्ट किट तैयार की है जिसके जरिए नोवल कोरोना वायरस की और सटीक तरीके के अलावा तुरंत पहचान की जा सकती है. कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में इस्तेमाल किए जाने वाले पोलीमरेज चेन रिएक्शन (PCR) आधारित टेस्ट पर बने दबाव को दूर कर सकता है.

अब तक लाखों लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट किया गया है, जिसमें पीसीआर पर निर्भर एक किट का इस्तेमाल किया गया, यह एक संवेदनशील तरीका है जो रोगी के स्वैब से SARS-CoV-2 RNA को बढ़ाता है ताकि वायरस की छोटी से छोटी मात्रा का भी पता लगाया जा सके. हालांकि, महामारी के विकराल रूप धारण करने के बाद एसीएस नैनो जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, शोध को लेकर बढ़े दबाव की वजह से लैब में तनाव बढ़ता जा रहा है.

अब, कई रिसर्चर्स में शामिल स्विट्जरलैंड के ईटीएच ज्यूरिख स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायरनमेंटल इंजीनियरिंग के शोधकर्ताओं ने प्लास्मोनिक फोटोथर्मल सेंसिंग पर आधारित एक ऐसा टेस्ट तैयार किया है जिसके जरिए संभावित रूप से बेहद सटीकता के साथ टेस्ट किया जा सकता है.  रिफ्रेक्टिव इंडेक्स में एक स्थानीय परिवर्तन के रूप में विकसित एक मैटेलिक नैनो स्ट्रक्चर की सतह पर अणुओं के बीच के संबंधों का पता लगाया जा सकता है.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच फिर टूटा बाज़ार, इतने अंक लुढ़का सेंसेक्स

लॉकडाउन में चौपट जो जाएगा AC-कूलर का कारोबार, कारोबारियों को होगा अरबों का नुकसान

लॉकडाउन: ब्रिटिश नागरिकों की हुई घर वापसी, इस एयरपोर्ट से भरी उड़ान

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -