आसमान पर ले जाएं: ड्रोन प्रशिक्षण कार्यक्रम करते हैं कैरियर के नए अवसर प्रदान

आसमान पर ले जाएं: ड्रोन प्रशिक्षण कार्यक्रम करते हैं  कैरियर के नए अवसर प्रदान
Share:

आपने कार चलाना सीखने के विज्ञापन देखे होंगे, लेकिन अब देश भर के संस्थान ड्रोन उड़ाना सीखने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रहे हैं। ये कार्यक्रम व्यक्तियों को 2 किलो से लेकर 25 किलो या उससे ज़्यादा वज़न वाले ड्रोन को चलाना सिखाते हैं। व्यावसायिक रूप से प्रशिक्षित ड्रोन पायलट यूरोप, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में नौकरी के अवसर पा सकते हैं। 10वीं कक्षा पास करने वाला कोई भी व्यक्ति वाणिज्यिक ड्रोन प्रशिक्षण कार्यक्रम में दाखिला ले सकता है। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, वे भारत और विदेशों में 20,000 रुपये से 1 लाख रुपये प्रति माह तक का शुरुआती वेतन कमा सकते हैं।

एनएसडीसी के सीईओ वेद मणि त्रिपाठी के अनुसार, इस पहल को बढ़ावा देने के लिए सिद्धि प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक ड्रोन उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और निगरानी, ​​कृषि और आपदा प्रबंधन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है। नतीजतन, प्रशिक्षित ड्रोन पायलटों की उच्च मांग है। सरकार ड्रोन प्रशिक्षण कार्यक्रमों को भी बढ़ावा दे रही है।

ड्रोन प्रशिक्षण उन लोगों के लिए आवश्यक नहीं है जो शौक के तौर पर छोटे ड्रोन उड़ाते हैं, लेकिन यह उन लोगों के लिए अनिवार्य है जो वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए ड्रोन का उपयोग करते हैं। सरकार द्वारा 2021 में जारी किए गए ड्रोन नियमों के अनुसार, वाणिज्यिक ड्रोन संचालकों को प्रशिक्षण और प्रमाणन की आवश्यकता होती है। DGCA वाणिज्यिक ड्रोन पायलटों को उनके प्रशिक्षण पूरा करने के बाद एक प्रमाण पत्र जारी करता है, क्योंकि प्रत्येक ड्रोन का एक विशिष्ट UIN नंबर होता है और इसे संचालित करने के लिए एक वाणिज्यिक पायलट की आवश्यकता होती है, ठीक उसी तरह जैसे कार के लिए लाइसेंस प्राप्त चालक की आवश्यकता होती है।"

ESIC में निकली भर्तियां, 67000 तक मिलेगी सैलरी

एटॉमिक एनर्जी विभाग में निकली नौकरियां, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2024: 1056 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -