लोगों से पैसे लेकर खुद डकार जाता था टैक्स कंसलटेंट नकीब मुल्ला, GST धोखाधड़ी में हुआ गिरफ्तार

लोगों से पैसे लेकर खुद डकार जाता था टैक्स कंसलटेंट नकीब मुल्ला, GST धोखाधड़ी में हुआ गिरफ्तार
Share:

बैंगलोर: कर्नाटक के बेलगावी में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (GST) उत्पाद शुल्क अधिकारियों ने 132 करोड़ रुपये की बड़ी धोखाधड़ी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए फर्जी कंपनी फेडरल लॉजिस्टिक्स के मालिक नकीब नजीब मुल्ला को गिरफ्तार किया है। GST के मुख्य आयुक्त दिनेश पंगाराकर ने बताया है कि इस धोखाधड़ी में 23.82 करोड़ रुपये का फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट शामिल है।

रिपोर्ट के अनुसार, नकीब नजीब मुल्ला नकली GST चालान जारी कर एक बड़े घोटाले की योजना बना रहा था। इस काम में ग्राहकों से पैसे लेना और इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा करने के लिए फर्जी चालान जारी करना शामिल था। जबकि उसने जुटाए गए  GST को अधिकारियों के पास जमा नहीं किया। जांच में खुलासा हुआ है कि  मुल्ला की स्वामित्व वाली कंपनी फेडरल लॉजिस्टिक्स, खुद एक फर्जी इकाई थी। इस काल्पनिक कंपनी का इस्तेमाल कई व्यवसायों को रिटर्न जारी करने और जीएसटी से जुड़ी अन्य सेवाएं देने के लिए होता था। अधिकारियों ने एक ग्राहक द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत पर कार्रवाई करते हुए इसका भंडाफोड़ किया है। 

आरोपी मुल्ला के खिलाफ  CGST अधिनियम, 2024 की धारा 69 के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। बेलगावी की दूसरी JFMC अदालत ने आरोपी को 14 दिनों के लिए रिमांड पर पर भेजा है। मुख्य आयुक्त पंगाराकर ने इस संबंध में बताया कि, "चार्टेड अकाउंटेंट के रूप में काम करने वाले आरोपी ने ग्राहकों से पैसे एकत्र किए और GST कार्यालय को कोई भुगतान किए बिना नकली चालान के माध्यम से इनपुट टैक्स क्रेडिट में हेराफेरी की। जांच से पता चला कि फेडरल लॉजिस्टिक्स एक धोखाधड़ी वाली संस्था थी, और नकीब मुल्ला अपने काल्पनिक संचालन के माध्यम से कई कंपनियों को धोखा दे रहा था।" 

लापता होने के 78 दिन बाद मिला छात्रा का कंकाल, सीनियर और उसकी गर्लफ्रेंड ने उतारा मौत के घाट

अग्निवीरों के लिए बड़ी खुशखबरी, युवाओं को खुश कर देगा CISF, BSF और RPF का ये ऐलान

JNU ने बनेंगे हिन्दू, बौद्ध और जैन धर्म के अध्ययन केंद्र, नई शिक्षा नीति के तहत अधिसूचना जारी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -