100 कंपनियों ने 5 साल में किया  38.9 लाख करोड़ की पूंजी का सृजन
100 कंपनियों ने 5 साल में किया 38.9 लाख करोड़ की पूंजी का सृजन
Share:

नई दिल्ली : एक रिपोर्ट के अनुसार देश की शीर्ष 10 कंपनियों ने बाजार पूंजीकरण के मामले में बीते पांच वर्षों में 38.9 लाख करोड़ रुपये की पूंजी का सृजन किया है. टीसीएस इस सूची में लगातार पांचवी बार अव्वल नंबर पर है.

बता दें कि एक ब्रोक्रेज कंपनी द्वारा किये गए अध्ययन में पता चला है कि टीसीएस ने वर्ष 2012 से 2017 की अवधि में 2.50 लाख करोड़ रुपये की निवेशक पूँजी सृजित की है.जबकि इस सूची में दूसरे नंबर पर निजी बैंक एचडीएफसी है जिसने 2.31 लाख करोड़ रुपये पूंजी का सृजन किया है. वहीं, तीसरे नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज 1.89 लाख करोड़ रुपये की पूँजी एकत्रित की. आईटीसी 1.59 लाख करोड़ के साथ चौथे नंबर पर और मारुति सुजुकी पांचवें नंबर पर है.

उल्लेखनीय है कि पिछली अध्ययन सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज को स्थान नहीं मिल पाया था. संबंधित ब्रोकरेज कंपनी के अनुसार इन पांच वर्षों में 38.9 लाख करोड़ रुपये अबतक की सर्वाधिक सृजित की गई राशि है.अजंता फार्मा लगातार तीसरी बार सबसे तेजी से पूंजी सृजित करने वाली कंपनी बन गई है. वर्ष 2012 से वर्ष 2017 में कंपनी के स्टॉक प्राइज 29 गुना (96 फीसद सीएजीआर) बढ़ गए है. इसलिए यह कम्पनी पूँजी सृजन में सबसे आगे है .

यह भी देखें

स्नैक्स जैसे खाद्य पदार्थ बेचेगी पतंजलि

जेट एयरवेज का मुनाफा घटा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -