जोधपुर में ईदगाह के पास अवैध निर्माण पर भड़का तनाव, भीड़ ने पुलिस पर भी किया पथराव
जोधपुर में ईदगाह के पास अवैध निर्माण पर भड़का तनाव, भीड़ ने पुलिस पर भी किया पथराव
Share:

जयपुर: राजस्थान के जोधपुर के सूरसागर में विवादित भूमि पर अवैध निर्माण को लेकर शुक्रवार को भीड़ हिंसक हो गई। तनाव तब और बढ़ गया जब मुस्लिम भीड़ ने पत्थरबाजी शुरू कर दी, जिसके अराजकता फ़ैल गई। इस तनाव के बीच एक दुकान में आग लगा दी गई, जिससे स्थिति और बिगड़ गई। जोधपुर पुलिस ने बढ़ती हिंसा पर तुरंत कार्रवाई की, लेकिन वह खुद को झड़प में घिरा हुआ पाया, और उग्र भीड़ ने उन पर पेट्रोल बमों से हमला कर दिया। 

स्थिति की गंभीरता को समझते हुए पुलिस ने तत्काल अतिरिक्त बल बुलाया, और आखिरकार एक लंबी मशक्कत के बाद स्थिति को नियंत्रण में लाने में कामयाब रही। हाल ही में हुई झड़पों की जड़ विवादित भूमि को लेकर हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच 15 साल पहले किए गए एक लंबे समय से चले आ रहे समझौते में निहित है। जब मुस्लिम पक्ष ने अवैध निर्माण गतिविधियों को शुरू करके इस समझौते का उल्लंघन किया, तो संघर्ष फिर से भड़क उठा। जवाब में, हिंदू समुदाय ने इन कार्रवाइयों का विरोध किया, जिसके कारण मुस्लिम पक्ष द्वारा ईंट-पत्थर फेंके जाने और तनाव बढ़ने के साथ हिंसक टकराव हुआ।

जोधपुर के सूरसागर इलाके में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच हिंसा भड़क उठी। एक विवादित भूमि के टुकड़े को लेकर दोनों समुदायों के बीच 15 साल पुराने समझौते से तनाव पैदा हुआ। एक रिपोर्ट के अनुसार, सूरसागर में शुक्रवार की रात को स्थिति तब और बिगड़ गई जब ईदगाह की दीवार से गेट हटाने को लेकर विवाद अचानक हिंसा में बदल गया। इस हंगामे के बीच एक पुलिस अधिकारी घायल हो गया। अधिकारियों ने निर्णायक रूप से जवाब दिया, लाठीचार्ज करके भीड़ को तितर-बितर किया और 4-5 राउंड आंसू गैस के गोले दागे। अशांति को शांत करने के लिए पुलिस और आरएसी की ओर से पर्याप्त संख्या में अतिरिक्त बल तैनात किए गए। देर रात तक, स्थिति को नियंत्रण में लाया गया, हालांकि तनाव अभी भी बना हुआ था, जिसके कारण कई लोगों को हिरासत में लिया गया।

प्रारंभिक संघर्ष राजाराम सर्किल के पास ईदगाह के पीछे स्थित गेटों को हटाने के प्रयासों से उत्पन्न हुआ, जिसके कारण स्थानीय निवासियों ने कड़ा विरोध किया और परिणामस्वरूप विरोधी समूहों के बीच सीधा टकराव हुआ। जैसे-जैसे रात बढ़ती गई, पत्थरबाजी, आगजनी और व्यापक तोड़फोड़ की घटनाओं के साथ स्थिति और बिगड़ती गई। लाठीचार्ज सहित पुलिस के हस्तक्षेप ने भागते उपद्रवियों को एक ट्रैक्टर में आग लगाने के लिए प्रेरित किया, जिसके कारण शांति बहाल करने के लिए आंसू गैस का उपयोग करना पड़ा।

 

देर रात घर-घर की तलाशी के परिणामस्वरूप लगभग 15-20 युवकों को हिरासत में लिया गया। दोनों गुटों ने पुलिस द्वारा दर्ज किए गए मामले के साथ-साथ जवाबी एफआईआर भी दर्ज कराई। पुलिस आयुक्त राजेंद्रसिंह ने कहा कि हिंसा का तत्काल कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि स्थिति अब स्थिर हो गई है। लगभग 9:30 बजे प्रत्येक समूह के पांच प्रतिनिधियों के बीच बातचीत के बाद, विवादित गेटों को बंद करने के लिए एक समझौता हुआ, जिसके परिणामस्वरूप दोनों गुटों के लोग अपने-अपने घरों में शांतिपूर्ण तरीके से चले गए। पुलिस ने इलाके में अपनी मौजूदगी बनाए रखी।

हालांकि, रात करीब 10:15 बजे अचानक 10-12 इस्लामियों द्वारा व्यापारिक क्षेत्र में पथराव शुरू हो गया, जिससे तनाव फिर से भड़क गया। इसके बाद विरोधी गुट ने भी जवाबी पथराव शुरू कर दिया। इसके अलावा एक गुट ने रईस की झाड़ू और घास की दुकान में आग लगा दी, जिससे दुकान पूरी तरह जल गई। आग बुझाने के लिए दमकल को मौके पर बुलाया गया, जिससे चिंगारी पास के एक घर के गेट में भी लग गई। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस कमिश्नर राजेंद्र सिंह, डीसीपी ईस्ट (जो पश्चिम की भी निगरानी कर रहे हैं) आलोक श्रीवास्तव और डीसीपी मुख्यालय शरद चौधरी के साथ मौके पर पहुंचे। उनके साथ पर्याप्त पुलिस बल, आरएसी, एसटीएफ की टीमें और दमकल की गाड़ियां भी थीं।

इस दौरान सूरसागर विधायक देवेंद्र जोशी और शहर विधायक अतुल भंसाली ने भी घटनास्थल का दौरा किया और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को स्थिति से अवगत कराया। विधायक जोशी ने कहा, "शाम को पहले विवाद हुआ था, जो शांत हो गया, लेकिन बाद में रात में धार्मिक इमारत की दीवार पर लगे गेट को लेकर तनाव बढ़ गया, जिससे पथराव हुआ। किशनगढ़, पाली और अब जोधपुर में ऐसी घटनाएं भजनलाल शर्मा की सरकार के प्रति बढ़ते असंतोष की ओर इशारा करती हैं। यह एक सुनियोजित साजिश लगती है। पुलिस को धार्मिक भावनाएं भड़काने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।" इस घटना में इंस्पेक्टर नितिन दवे समेत कई लोग घायल हो गए। कई लोगों को हिरासत में लिया गया और पुलिस से भागते समय एक युवक घायल हो गया, जिसके लिए उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

बख्तियार खिलजी ने आखिर किस खुन्नस में जलाया था नालंदा ? 800 साल बाद फिर जी उठा 'शिक्षा का मंदिर'

6 महीने में ही 16000 करोड़ के अटल सेतु में आई दरार..! सोशल मीडिया पर हो रहे दावों की सच्चाई Video से जानिए

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करवाने वाले पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित का निधन, 86 की उम्र में ली आखिरी सांस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -