अल-अक्सा मस्जिद को लेकर सऊदी और इजराइल में बढ़ा तनाव, हो सकता है टकराव

अल-अक्सा मस्जिद को लेकर सऊदी और इजराइल में बढ़ा तनाव, हो सकता है टकराव
Share:

यरूशलम: इजरायल और हमास के बीच 11 महीने से चल रहे संघर्ष के बीच सऊदी अरब और इजरायल के बीच तनाव बढ़ गया है, जिसकी शुरुआत इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन ग्वीर के एक विवादित बयान से हुई है। बेन ग्वीर के इस दावे से कि अगर उन्हें मौका मिला तो वे अल-अक्सा मस्जिद परिसर में एक यहूदी प्रार्थना क्षेत्र का निर्माण करेंगे, इस्लामिक देशों, खासकर सऊदी अरब में काफी नाराजगी है।

अपने बयान में, अपने कट्टर रुख के लिए जाने जाने वाले बेन गवीर ने यहूदियों को अल-अक्सा मस्जिद में नमाज़ पढ़ने की अनुमति देने का भी आह्वान किया। यह टिप्पणी ऐसे संवेदनशील समय में आई है जब गाजा में युद्ध विराम वार्ता चल रही है और इस्लामी राष्ट्र संघर्ष का समाधान चाहते हैं। बेन ग्वीर के साक्षात्कार में यह घोषणा शामिल थी कि अगर उन्हें मौका मिला तो वे अल-अक्सा मस्जिद परिसर में एक यहूदी प्रार्थना क्षेत्र और एक इजरायली झंडा स्थापित करेंगे। सऊदी अरब ने इस बयान की निंदा मुसलमानों के खिलाफ एक भड़काऊ और षडयंत्रकारी कृत्य के रूप में की है, जिसके कारण अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इजरायली मंत्री को जवाबदेह ठहराने का आह्वान किया गया है।

सऊदी अरब की कड़ी प्रतिक्रिया के बाद, इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने माना कि बेन गवीर की टिप्पणियों ने मध्य पूर्व में तनाव को बढ़ा दिया है। उन्होंने चेतावनी दी कि अल-अक्सा मस्जिद की यथास्थिति में बदलाव इजरायल के लिए खतरनाक हो सकता है। यरूशलेम के मध्य में एक पहाड़ी पर स्थित अल-अक्सा मस्जिद इस्लाम, ईसाई धर्म और यहूदी धर्म में महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व रखती है। ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण पैगंबर मुहम्मद के साथी खलीफा इल-अब्र-खत्ताब ने करवाया था और यह इस्लाम का तीसरा सबसे पवित्र स्थल है, जहाँ पैगंबर ने मिराज के दौरान नमाज़ का नेतृत्व किया था।

यहूदी परंपरा में, इस जगह को टेंपल माउंट कहा जाता है, माना जाता है कि यह दो प्राचीन यहूदी मंदिरों का स्थान है। ईसाइयों के लिए, यह वह जगह है जहाँ ईसा मसीह ने उपदेश दिया था और उन्हें सूली पर चढ़ाया गया था। अल-अक्सा मस्जिद परिसर 35 एकड़ में फैला हुआ है और तीनों प्रमुख धर्मों के अनुयायी इसे पूजते हैं। यह लंबे समय से इजरायल और फिलिस्तीन के बीच विवाद का केंद्र बिंदु रहा है, दोनों पक्ष इसे अपना बताते हैं।

कल बंद रहेगा बंगाल ! कोलकाता कांड के विरोध में भाजपा का ऐलान, फ़ोर्स तैनात

हर प्रत्याशी को 90 लाख, केजरीवाल का वादा ! कोर्ट में CBI का बड़ा दावा

पति से हुआ झगड़ा, दो बेटियों को लेकर कुँए में कूदी पत्नी, बच्चों की मौत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -