आदिवासियों के पूजास्थल को बना डाला कब्रिस्तान, दफनाने लगे मुर्दे, झारखंड में लैंड जिहाद !

आदिवासियों के पूजास्थल को बना डाला कब्रिस्तान, दफनाने लगे मुर्दे, झारखंड में लैंड जिहाद !
Share:

रांची: झारखंड के जामताड़ा जिले में मुस्लिम और आदिवासी समुदायों के बीच भूमि विवाद गहरा गया है। यह विवाद 'पुरातन पतित' नामक स्थान को लेकर है। आदिवासी समुदाय इस भूमि को पवित्र स्थल मानता है, जबकि मुस्लिम समुदाय का कहना है कि यह उनका कब्रिस्तान है। स्थिति तब और बिगड़ गई जब हाल ही में इस भूमि पर एक मृतक मुस्लिम व्यक्ति को दफनाए जाने से तनाव बढ़ गया। नारायणपुर पुलिस थाने के अधिकार क्षेत्र में पवन पटिट के रूप में पहचाने जाने वाले विवादित क्षेत्र में 24 अगस्त, 2024 को विवाद की स्थिति बन गई। शाहरपुर पंचायत के पिथुआडीह गांव के निवासी रहमतुल्लाह का निधन हो गया और उनका अंतिम संस्कार पवन पटिट में दफनाने के लिए किया गया। जब स्थानीय आदिवासी निवासियों को दफनाने की तैयारियों का पता चला, तो उन्होंने विरोध किया, जिससे तनाव बढ़ गया।

आदिवासी समुदाय पवन पटिट को पवित्र स्थल मानता है और दफनाने के उनके विरोध के कारण टकराव की स्थिति पैदा हो गई। स्थिति को संभालने के लिए पुलिस को बुलाया गया और संक्षिप्त बातचीत के बाद मुस्लिम समुदाय का पक्ष लेते हुए रहमतुल्लाह को विवादित भूमि पर दफनाने की अनुमति दे दी गई। आदिवासी नेताओं ने पुलिस पर पक्षपात करने का आरोप लगाया है और दावा किया है कि स्थानीय प्रशासन मुस्लिम समुदाय का पक्ष ले रहा है। उनका तर्क है कि पुलिस की कार्रवाई अन्यायपूर्ण थी और इससे संघर्ष और बढ़ गया। बढ़ते तनाव के कारण इलाके में पुलिस की मौजूदगी बढ़ गई है।

झारखंड भाजपा नेता बाबूलाल मरांडी ने झामुमो-कांग्रेस गठबंधन के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की आलोचना करते हुए आरोप लगाया है कि उनकी नीतियां मुस्लिम समुदाय के प्रति पक्षपाती हैं। मरांडी ने स्थिति को 'भूमि जिहाद' करार दिया और सुझाव दिया कि आगामी चुनावों में आदिवासी समुदाय की शिकायतों का समाधान किया जाएगा।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी समारोह के लिए रामेश्वरम और मथुरा में उमड़ा भक्तों का सैलाब

कोलकाता रेप-मर्डर केस छोटी घटना..! कपिल सिब्बल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी

रांची में भाजयुमो की रैली में झड़प, 12 हजार के खिलाफ FIR दर्ज

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -