AC की ठंडक को भी मात देगी इस कूलर की हवा

AC की ठंडक को भी मात देगी इस कूलर की हवा
Share:

जब एयर कंडीशनर उतना ज्यादा प्रचलन में नहीं आए थे तो अधिकतर लोग पंखों के भरोसे ही घर में ठंडक रखते थे, जिसके उपरांत जैसे-जैसे वक़्त बीता मार्केट में कूलिंग के कई अन्य प्रोडक्ट्स भी का गए जिनमें एक ऐसा कूलर भी शामिल था जो एयर कंडीशनर जैसी ही ठंडक देता था लेकिन इसका मूल्य इतना कम था जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. इतना ही नहीं जिस कूलर के बारे में आज हम आपको जानकारी दे रहे है वो बिजली की खपत भी एयर कंडीशनर की तुलना में बहुत कम करता है. इसका इस्तेमाल लॉरीबन  तीन से 3 दशकों से निरंतर हो रहा है. ऐसे में अगर आप भी अपने घर को ठंडा रखना चाहते हैं तो आज हम आपको इस कूलर के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिसे आप 3000 रुपये की शुरूआती कीमत में खरीद सकते हैं और अपने घर में लगाकर कूलिंग  करने का काम भी करता है. 

कौन सा है ये कूलर: जिस कूलर के बारे में आज हम आपको जानकारी देने जा रहे है उसका नाम नागपुरी कूलर है, दरअसल ये पुराने स्टाइल के कूलर्स की तरह ही होता है हालंकि इसमें उन कूलर्स से बहुत फर्क देखने के लिए मिलता है. दरअसल इसकी कूलिंग बहुत ही शानदार होती है जो आपके घर में ठंडक का माहौल बना देती है. मिनटों में ही ये कूलर एक बड़े कमरे को कश्मीर बना देती है और ये सबसे बेहतरीन तरीके से उस समय काम करता है जब गर्मियां अपने चरम पर होती हैं. ऐसे में ये कूलर घर में नमी बनाए रखता है और नैचुरल तरीके से कमरे में ठंडक भी प्रदान करता है.

किसी तरह से करता है काम:  इतना ही नहीं  नागपुरी कूलर का डिजाइन थोड़ा कॉम्प्लिकेटेड आवश्य रहता है लेकिन इसी डिजाइन की वजह से ही ये बेहतरीन ठंडक देता है. नागपुरी कूलर को माइल्ड स्टील से तैयार भी किया जा रहा है जो हल्का होने के साथ ही बहुत ही मजबूत भी रहता है. आपको बता दें कि कूलर के अधिकतर भागों को खुला रखा जाता है. इन भागो में खस की घास लगाई जाती है. इतना ही नहीं इसमें एक बड़ा फैन और एक छोटा सा वॉटर पंप रहता है जिसकी बदौलत ये कूलर बेहतरीन ठंडक देता है. आपको बता दें कि घास पर पानी गिरता है और ये ठंडी हो जाती है और जब जिससे गर्म हवा अंदर आती है तो वो भी ठंडी हो जाती है जिसे बड़े फैन से सामने की तरफ फेंका जाता है. इस कूलर को मार्केट में 3,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये में भी खरीद सकते है.

NETFLIX पर अब आप भी साल भर फ्रेम में देख सकते है कोई भी फिल्म...!

अब स्मार्टफोन खरीदने पर नहीं मिलेंगे ये APP, भारत सरकार ने उठाया बड़ा कदम

क्या आप भी यात्रा करते समय तेजी से मोबाइल पर देखते है वीडियो तो आज ही पढ़ लें ये खबर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -