कश्मीर में 34 साल बाद फिर खुला प्राचीन उमा भगवती मंदिर, 80 के दशक में यहाँ आतंकियों ने मचाया था उत्पात

कश्मीर में 34 साल बाद फिर खुला प्राचीन उमा भगवती मंदिर, 80 के दशक में यहाँ आतंकियों ने मचाया था उत्पात
Share:

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश के रविवार (14 जुलाई) को देवी उमा भगवती को समर्पित प्राचीन हिंदू मंदिर 34 साल के लंबे अंतराल के बाद फिर से श्रद्धालुओं के लिए खोला गया। यह मंदिर दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के शांगस इलाके के बरारी आंगन में स्थित है। इस समारोह के दौरान केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय मौजूद रहे। बता दें कि, 1980 के दशक के अंत में कश्मीर घाटी में इस्लामिक आतंकवाद के फैलने के बाद मंदिर में तोड़फोड़ कर दी गई थी। मंदिर में जीर्णोद्धार कार्य पूरा होने के बाद उद्घाटन समारोह रखा गया था। 

इस मौके पर बड़ी संख्या में भक्तगण, विशेष रूप से कश्मीरी पंडित, देवी उमा भगवती की पूजा करने और देवी के दर्शन करने के लिए आए थे। समारोह के दौरान धार्मिक मंत्रोच्चार के बीच गर्भगृह में राजस्थान में बनी देवी उमा भगवती की प्रतिमा स्थापित की गई। श्रद्धालुओं के समूह को संबोधित करते हुए गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने विश्वास जताया कि मंदिर के पुनः खुलने पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आएंगे। उन्होंने कहा कि विकसित जम्मू-कश्मीर के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता और केंद्र शासित प्रदेश की अपनी समन्वयात्मक संस्कृति, जम्मू-कश्मीर को एक समृद्ध और शांतिपूर्ण क्षेत्र के रूप में विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने आतंकवाद के प्रति मोदी सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति का भी जिक्र किया। उन्होने कहा कि, "यह पीएम मोदी का भारत है। या तो आतंकवादी नरक में जाएंगे, या फिर उन्हें जमीन से 7 फीट नीचे दफनाया जाएगा। आतंकी खुद चुनें कि आपको क्या स्वीकार है। आतंकी या तो जेल में जाएं या अपना जीवन किसी अच्छे काम के लिए समर्पित करें। भारत अब आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति के साथ आगे बढ़ रहा है।" 

बता दें कि ब्रारियांगन स्थित उमा भगवती मंदिर एक प्राचीन मंदिर है । कश्मीर में आतंकवाद से पहले, भक्तगण बड़ी संख्या में पूर्ववर्ती राज्य के विभिन्न हिस्सों से देवी की पूजा करने और उनके दर्शन करने आते थे। मंदिर पांच झरनों के बीच स्थित है। इन पांच झरनों में ब्रह्मा कुंड, विष्णु कुंड, रुद्र कुंड और शिव शक्ति कुंड शामिल हैं।

आसिफ ने अपनी ही बेटी के अश्लील वीडियो कर दिए वायरल, पत्नी ने भी खोले कई राज़, FIR दर्ज

दिल्ली यूनिवर्सिटी में कांग्रेस की स्टूडेंट विंग के सदस्यों ने पी शराब, फिर मचाई तोड़फोड़, भगवान राम और विवेकानंद का भी अपमान

दुनिया में सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले नेता बने पीएम मोदी, X पर 100 मिलियन से ज्यादा हुए फॉलोवर्स

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -