दही के लाभ: नमक या चीनी जोड़ने के लिए?

दही के लाभ: नमक या चीनी जोड़ने के लिए?
Share:

दही कई भारतीय घरों में एक मुख्य व्यंजन है, और इसके पीछे अच्छे कारण भी हैं। यह एक पौष्टिक भोजन है जो कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और फॉस्फोरस और आयरन जैसे खनिजों से भरपूर है। आयुर्वेद दही के कई स्वास्थ्य लाभों के लिए इसका सेवन करने की सलाह देता है, लेकिन कुछ सावधानियों के साथ। हालाँकि, सादा दही खाने से बचने की सलाह दी जाती है, खासकर रात में, इसे कुछ सामग्रियों के साथ मिलाकर खाने से इसके लाभ बढ़ सकते हैं।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि दही में एक चुटकी नमक मिलाने से पाचन में सहायता मिलती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। हालांकि, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि नमक का अत्यधिक सेवन बालों के झड़ने, समय से पहले सफ़ेद होने और मुंहासे जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए, संतुलन बनाए रखना और इसका अधिक सेवन न करना बहुत ज़रूरी है।

दूसरी ओर, दही में चीनी मिलाना फायदेमंद माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि मिठास दही की अम्लीय प्रकृति को बेअसर कर सकती है, जिससे इसे पचाना आसान हो जाता है। दरअसल, दही में गुड़ मिलाना और भी ज़्यादा फायदेमंद माना जाता है।

हालांकि, कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें दही में नमक डालने से बचना चाहिए। उच्च रक्तचाप वाले लोगों को नमक वाले दही से दूर रहना चाहिए, क्योंकि इससे स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, अत्यधिक नमक का सेवन दही में मौजूद लाभकारी बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है और पाचन को बाधित कर सकता है।

निष्कर्ष में, जबकि दही में नमक और चीनी दोनों मिलाए जा सकते हैं, लेकिन इसे संयम से करना ज़रूरी है। नमक का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जबकि चीनी लाभ प्रदान कर सकती है। अपने शरीर की बात सुनना और उसके अनुसार दही का सेवन समायोजित करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अनिश्चित हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञ या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें।

याद रखें, दही एक पौष्टिक भोजन है जो समझदारी से सेवन करने पर कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। तो आगे बढ़िए, अपने दही का आनंद लीजिए, लेकिन इस बात का ध्यान रखिए कि आप इसमें क्या मिला रहे हैं!

'टाइटैनिक' और 'अवतार' के ऑस्कर विजेता निर्माता जॉन लैंडौ का 63 साल की उम्र में निधन

किम कार्दशियन ने डेयरिंग ट्रांसपेरेंट ड्रेस में किया स्टन, फैंस को किया हैरान

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -