जेल में बच्चो के चेहरे पर सील लगाने पर, मानवाधिकार आयोग ने भेजा नोटिस
जेल में बच्चो के चेहरे पर सील लगाने पर, मानवाधिकार आयोग  ने भेजा नोटिस
Share:

भोपाल : कहते हैं कि व्यक्ति जिस परिवेश में निरंतर रहता है उसका प्रभाव उसके व्यवहार में दिखाई देने लगता है.चूँकि इस घटना का समाचार जेल से जुड़ा है इसलिए इसमें संबंधित जेलकर्मी का हिंसक व्यवहार मुलाकाती बच्चों के चेहरों पर सील के रूप में दिखाई देने से इंकार नहीं किया जा सकता. दरअसल भोपाल केंद्रीय जेल में राखी के मौके पर जेल में बंद कैदियों से मुलाकात करने आए दो बच्चों के चेहरों पर जेल की मुहर (सील) लगाए जाने का मामला प्रकाश में आने के बाद मानवाधिकार आयोग ने जेल महानिदेशक को नोटिस जारी कर जवाब माँगा है.

गौरतलब है कि जेल में परिजनों को कैदियों से मिलने से पहले पहचान चिन्ह के लिए इस तरह की मुहर हाथ पर लगाई जाती है, ताकि कोई कैदी भीड़ का फायदा उठाकर बाहर न निकल जाए. यही नहीं मुहर को हाथ पर इसलिए भी लगाते हैं, ताकि इसे बाद में आसानी से साफ किया जा सके.लेकिन राखी पर अपने परिजनों से जेल में मिलने गई एक किशोरी सहित दो बच्चों के चेहरों पर मुहर लगाने के मामले ने तब तूल पकड़ लिया जब मीडिया में दोनों बच्चों के चेहरों पर मुहर लगी तस्वीर सामने आई. इस घटना को गंभीर मानते हुए मध्यप्रदेश मानवाधिकार आयोग ने जेल महानिदेशक को नोटिस जारी करके जवाब मांग लिया है.

उधर राज्य की जेल मंत्री कुसुम सिंह महदेले के बयान के अनुसार सेंट्रल जेल कैदियो के बच्चों के मुंह पर सील लगाने के मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं. मंत्री ने कहा है कि दोष सिद्ध होने पर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि इस घटना से जुड़े भोपाल केन्द्रीय जेल के अधीक्षक दिनेश नरगावे ने अपने बयान में कहा कि कुछ महिलाएं एवं लड़कियां बुर्का पहनकर आती हैं. इसलिए गलती से मुहर हाथ की बजाय गाल पर लग गई हो. अब यहां सवाल यह है कि सामने खुले हाथों पर सील लगाना ज्यादा आसान है या बुर्का हटाकर चेहरे पर सील लगाना. दूसरा छोटे लड़के कौन सा बुर्का पहनते हैं .जाहिर है जेलकर्मियों से त्रुटि तो हुई है जिससे बचने के उपाय खोजे जा रहे हैं.

यह भी देखें

सरायकेला जेल में छापामारी, आपत्तिजनक सामग्री बरामद

शशिकला जेल रिश्वत मामले में: डीजीपी राव ने डी रूपा को भेजा नोटिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -