कंटेनर में लदा था ग्रेनाइट और ईंटें, चेकिंग के दौरान निकली ऐसी चीज देखकर उड़ गए अधिकारियों के होश

कंटेनर में लदा था ग्रेनाइट और ईंटें, चेकिंग के दौरान निकली ऐसी चीज देखकर उड़ गए अधिकारियों के होश
Share:

मुंबई: मुंबई में राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए 7.9 करोड़ रुपये मूल्य का 8 मीट्रिक टन लाल चंदन जब्त किया है। यह लाल चंदन ग्रेनाइट मार्बल स्लैब के रूप में निर्यात किया जा रहा था। शुक्रवार को एक अफसर ने इस मामले की जानकारी दी। प्राप्त खबर के मुताबिक, नवी मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) में एक कंटेनर की चेकिंग के दौरान इसे रोका गया था। डीआरआई की मुंबई जोनल यूनिट को एक मुखबिर से सूचना मिली थी कि कंटेनर में अवैध रूप से लाल चंदन छिपाया गया है। इस जानकारी के आधार पर अधिकारियों ने तुरंत कार्रवाई की और कंटेनर को रोककर उसकी तलाशी ली।

कंटेनर की तलाशी के चलते उसमें पॉलिश किए गए ग्रेनाइट स्लैब और सीमेंट की ईंटें पाई गईं। इन स्लैब और ईंटों के नीचे 6 टन लाल चंदन छिपा हुआ था। DRI ने तुरंत निर्यातक, कमीशन ब्रोकर, गोदाम प्रबंधक और ट्रांसपोर्टर समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के चलते प्राप्त जानकारी के आधार पर DRI ने तेलंगाना के अहमदनगर, नासिक और हैदराबाद में भी छापेमारी की। इस छापेमारी में नासिक से दो टन लाल चंदन जब्त किया गया, जिसे भी निर्यात के लिए रखा गया था। इस प्रकार कुल 8 मीट्रिक टन लाल चंदन जब्त किया गया। 

लाल चंदन की तस्करी
लाल चंदन एक संरक्षित प्रजाति है और इसे सीआईटीईएस (CITES) कन्वेंशन के तहत संरक्षित किया गया है। भारत में कस्टम एक्ट 1962 के तहत लाल चंदन का निर्यात प्रतिबंधित है। तस्करों ने लाल चंदन को छिपाने के लिए ग्रेनाइट मार्बल स्लैब और सीमेंट ईंटों का उपयोग किया था, ताकि वह आसानी से पकड़े न जा सकें।

कानूनी कार्रवाई
DRI ने अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है तथा उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि यह लाल चंदन अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऊंचे दामों पर बेचा जाता है, इसलिए उन्होंने इसका निर्यात करने की योजना बनाई थी।

'हिन्दू देवी-देवता पर मुस्लिम न रखें दुकानों का नाम', बोले कपिल देव

मिड डे मील के पैकिट में निकला सांप, मचा हंगामा

तेजी से बढ़ रहा हिन्दुओं के अल्पसंख्यक होने का खतरा! आखिर क्यों अदालतें कह रहीं है- 'धर्मांतरण रोको', जानिए हर सवाल का जवाब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -