यहाँ शुरू हुई देश की पहली पानी पाठशाला, जल संरक्षण के लिए दी जाएगी शिक्षा

यहाँ शुरू हुई देश की पहली पानी पाठशाला, जल संरक्षण के लिए दी जाएगी शिक्षा
Share:

लखनऊ: 19 जुलाई 2024 को पद्मश्री क्रांतिकारी मंगल पांडे की जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश के पनवाड़ी ब्लॉक संसाधन केंद्र (महोबा) में देश की पहली “पानी पाठशाला” का उद्घाटन किया गया। अटल भूजल योजना और राज्य भूजल विभाग द्वारा समर्थित इस पहल का उद्देश्य शिक्षा और सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से जल संरक्षण को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पद्मश्री उमाशंकर पाण्डेय ने इस बात पर जोर दिया कि “जल क्रांति को जन क्रांति बनना चाहिए; जल आंदोलन को जन आंदोलन बनना चाहिए।” 

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि देश भर में 250 मिलियन से अधिक बच्चे और युवा, किंडरगार्टन से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक, विभिन्न प्रकार की शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान में लगे हुए हैं। पांडे ने तर्क दिया कि प्राथमिक स्तर से ही जल संरक्षण शिक्षा पाठ्यक्रम का अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिए। उन्होंने लोगों से पारंपरिक जीवन बीमा पर पूरी तरह निर्भर रहने के बजाय भविष्य की स्थिरता के लिए “जल बीमा” पर विचार करने का आग्रह किया। अपनी चार दिवसीय जल कोष यात्रा के दौरान , पांडे ने कबरई ब्लॉक के पसवारा, जैतपुर ब्लॉक के धवर्रा, पनवाड़ी ब्लॉक के देवगनपुरा और चरखारी ब्लॉक के सूपा सहित कई गांवों में बच्चों, किसानों और जल रक्षकों से बातचीत की। उन्होंने तालाबों, कुओं और छोटी नदियों जैसे विभिन्न सार्वजनिक जल निकायों का दौरा किया और इन क्षेत्रों में जल संसाधनों की भयावह स्थिति पर चर्चा की।

पांडे ने कहा कि महोबा, जो एक हज़ार साल पहले बुंदेलों और चंदेलों के शासन में अपनी उल्लेखनीय सामुदायिक-आधारित जल संरक्षण प्रथाओं के लिए जाना जाता था, अब पानी की गंभीर कमी से जूझ रहा है। उन्होंने जल संरक्षण के लिए छोटे, व्यावहारिक उपायों के महत्व पर जोर दिया और हर संस्था- सरकारी, गैर-सरकारी, अर्ध-सरकारी और व्यक्तिगत- से जल विद्यालय स्थापित करने और जल संरक्षण और वृक्षारोपण के लिए समय समर्पित करने का आह्वान किया।

अवैध खनन मामले में कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पवार को ED ने किया गिरफ्तार, लगभग 500 करोड़ का हेरफेर !

'मुस्लिम बहुल राज्य बन जाएगा असम, 30% की दर से बढ़ रही आबादी..', डेमोग्राफी चेंज पर बोले सीएम हिमंता सरमा

आखिर बांग्लादेश में क्या पढ़ने जाते हैं भारत के छात्र ? वहां हिंसा में 105 मौतों के बाद 245 भारतीय स्वदेश लौटे

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -