कचरे के ढेर से रॉक गार्डन बनाने तक की ऐसी है कहानी

कचरे के ढेर से रॉक गार्डन बनाने तक की ऐसी है कहानी
Share:

यदि आपने अपने मन में किसी काम को करने की ठान ली तो फिर किसी भी परिस्थितियों में आपको वो काम पूरा कर दिखाना ही होता है. कुछ लोग ऐसे ही अपने धुन के पक्के होते है. वो किसी भी हालत में अपना काम पूरा कर दिखाते है फिर चाहे उसके लिए उन्हें किसी भी मुसीबत का सामना करना पड़े. ऐसे ही एक शख्स के बारे में हम आपको बता रहे है.

चंडीगढ़ के रॉक गार्डन का निर्माण करने वाले शिल्पकार नेकचंद भी ऐसे ही एक शख्स है. उन्होंने कचरे के एक ढेर को बेहद ही खूबसूरत जगह बना दी. अपने दम पर उन्होंने इसे विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बना दिया. नेकचंद अपनी ड्यूटी के बाद पुरे शहर से टुटा-फूटा सामान उठाकर लाते साथ ही जंगलो की भी सफाई कर वहां कुछ क्रिएटिव करने की सोचते. नेकचंद ने ऐसे करते-करते थोड़े ही समय में चार एकड़ जमीन पर कलाकृतिया बना ली.

लेकिन सरकार इसके विरोध में थी. वो इन सभी कलाकृतियों को गिराने आई थी जिसके बाद बहुत से लोग उनके समर्थन में आ गए. और आख़िरकार सरकार ने इस जगह को गार्डन बनाने की अनुमति दे ही दी. 1976 में रॉक गार्डन का निर्माण हुआ था. इस गार्डन में एक झरना, एक छोटा सा थियेटर, बगीचा जैसी कई चीज़े शामिल है. और साथ ही यहाँ कंक्रीट पर मिट्टी का लेप चढ़ाकर करीब 5,000 कलाकृतिया बनाई गई है. आप भी देखे यहाँ की कुछ तस्वीरें.

बच्चों की ये वीडियो देखकर हंस-हंस कर हो जायेंगे लोटपोट

आलू प्याज़ को इस तरह इस्तेमाल में लेता है ये लड़का, देखिए वीडियो

ऑफिस में अगर हो ऐसे काम, तो हर कोई जाये ख़ुशी-ख़ुशी

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -