क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत? तो जरूर पढ़ लें ये खबर

क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत? तो जरूर पढ़ लें ये खबर
Share:

नाखून चबाना, जिसे (how to stop nail biting) ओनिकोफैगिया भी कहा जाता है, बच्चों और वयस्कों दोनों में देखी जाने वाली एक आम आदत है। जबकि कई लोग इसे महज घबराहट की शिकायत या तनाव का परिणाम मानते हैं, नाखून चबाना एक खतरनाक आदत हो सकती है जो गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती है। नाखूनों और आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंचाने से लेकर व्यक्तियों को हानिकारक बैक्टीरिया और संक्रमण के संपर्क में लाने तक, इस प्रतीत होने वाली अहानिकर आदत के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं, जिनमें से (how to stop nail biting) कुछ जीवन के लिए खतरा हो सकते हैं।

नाखून चबाने के खतरे:-
* नाखून और त्वचा को नुकसान:
लगातार नाखून चबाने से नाखून के बिस्तर, क्यूटिकल्स और आसपास की त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप दर्दनाक संक्रमण, सूजन और रक्तस्राव हो सकता है, जिससे उंगलियां बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के प्रति संवेदनशील हो जाती हैं।
* जीवाणु संक्रमण: हमारे हाथ दिन भर में कई सतहों और वस्तुओं के संपर्क में आते हैं, जिससे वे बड़ी संख्या में बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं। जब हम अपने नाखून काटते हैं, तो ये कीटाणु नाखून काटने के कारण होने वाले छोटे कट या खरोंच के माध्यम से आसानी से हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। नतीजतन, यह आदत पेरोनिचिया जैसे जीवाणु संक्रमण या इससे भी अधिक गंभीर प्रणालीगत संक्रमण का कारण बन सकती है।
* वायरल संक्रमण: ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) नाखून काटने से भी फैल सकता है, जिससे उंगलियों या मुंह के आसपास मस्से विकसित हो जाते हैं। ये मस्से इलाज के लिए जिद्दी और दर्दनाक हो सकते हैं, जिससे भावनात्मक परेशानी हो सकती है और जीवन की गुणवत्ता कम हो सकती है।
* मौखिक स्वास्थ्य जटिलताएँ: लगातार नाखून चबाने से दांतों की समस्या भी हो सकती है। नाखूनों से कीटाणु मुंह में फैल सकते हैं, हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं और संभावित रूप से मसूड़ों की बीमारी या कैविटी का कारण बन सकते हैं।
* हानिकारक रसायनों का अंतर्ग्रहण: कई नाखून उत्पादों में फॉर्मेल्डिहाइड, टोल्यूनि और फ़ेथलेट्स जैसे हानिकारक रसायन होते हैं। नाखून काटने वाले अनजाने में इन रसायनों को निगल सकते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और गंभीर मामलों में, विषाक्त प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।
* मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक प्रभाव: नाखून काटने से शर्मिंदगी और शर्मिंदगी हो सकती है, जिससे आत्मसम्मान संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा, यह आदत एक दुष्चक्र बन सकती है जिसमें नाखून काटने से होने वाला तनाव इस आदत को और बढ़ा देता है, जिससे व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

आदत को छोड़ना:-
नाखून चबाने की आदत को छोड़ना किसी के शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। व्यक्तियों को इस संभावित घातक आदत से उबरने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
* जागरूकता: उन ट्रिगर्स के बारे में जागरूक होना जो तुरंत नाखून चबाने की आदत को तोड़ने की दिशा में पहला कदम है। उन स्थितियों या भावनाओं की पहचान करना जो नाखून काटने का कारण बनती हैं, व्यक्तियों को स्वस्थ मुकाबला तंत्र खोजने में मदद कर सकती हैं।
* नाखून काटते रहें: छोटे नाखून काटने के लिए कम आकर्षक होते हैं। नाखूनों को अच्छी तरह से संवारकर रखने से नाखून चबाने की आदत को हतोत्साहित किया जा सकता है और नाखूनों के क्षतिग्रस्त होने का खतरा भी कम हो सकता है।
* स्थानापन्न व्यवहार: नाखून काटने की जगह वैकल्पिक क्रिया, जैसे स्ट्रेस बॉल या फिजेट टॉय का उपयोग करना, तंत्रिका ऊर्जा को पुनर्निर्देशित कर सकता है और चिंता के लिए एक स्वस्थ आउटलेट प्रदान कर सकता है।
* नियमित मैनीक्योर: नाखून काटने से बचने के लिए नियमित मैनीक्योर करवाने पर विचार करें। अच्छी तरह से बनाए हुए नाखून रखने से व्यक्तियों को काटने से उनके नाखूनों को बर्बाद करने से रोका जा सकता है।
* सहायता लें: यदि नाखून चबाना एक पुरानी समस्या बन जाती है, तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या चिकित्सक से सहायता मांगना इस आदत के अंतर्निहित कारणों को जानने में फायदेमंद हो सकता है।

नाखून चबाना (how to stop nail biting) सतही तौर पर हानिरहित लग सकता है, लेकिन इससे होने वाले संभावित खतरों को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। दर्दनाक संक्रमण पैदा करने से लेकर हानिकारक रसायनों और वायरस के लिए प्रवेश द्वार बनने तक, यह प्रतीत होने वाली अहानिकर आदत के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। खतरों को पहचानना और आदत को तोड़ने के लिए सक्रिय कदम उठाना हमारी शारीरिक और मानसिक भलाई की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। आइए हम सभी स्वस्थ आदतों की ओर प्रयास करें और नाखून चबाने के छिपे खतरों से खुद को बचाएं।

व्रत में एक बार जरूर ट्राय करें फलाहारी कचौड़ी, आसान है रेसिपी

अब पुरुषों के लिए और भी आसान हुआ अपनी ही त्वचा का ध्यान रखना

जानिए आईआईटी से जुड़ी ये जरूरी बात

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -