कृषि क्षेत्र में डेढ़ लाख करोड़, तो रोज़गार पर 2 लाख करोड़ खर्च करेगी सरकार, बजट में वित्त मंत्री ने किया ऐलान

कृषि क्षेत्र में डेढ़ लाख करोड़, तो रोज़गार पर 2 लाख करोड़ खर्च करेगी सरकार, बजट में वित्त मंत्री ने किया ऐलान
Share:

नई दिल्ली: आज मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं। इस बजट से खास तौर पर आम लोगों में काफी उम्मीदें और अपेक्षाएं हैं। बजट का उद्देश्य 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने और पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने के लिए रोडमैप तैयार करना है। इससे एक समृद्ध भविष्य की नींव रखने की उम्मीद है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत की अर्थव्यवस्था की मजबूत वृद्धि पर प्रकाश डाला और कहा कि महंगाई स्थिर बनी हुई है और 4% के लक्ष्य के करीब है। उन्होंने रोजगार, कौशल, एमएसएमई और मध्यम वर्ग के लिए निरंतर प्रयासों के साथ गरीब, युवा, महिला और किसान सहित प्रमुख समूहों पर सरकार के फोकस पर जोर दिया। उन्होंने रोजगार और कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी पांच योजनाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के बजट आवंटन की घोषणा की। मौजूदा सरकारी योजनाओं से लाभान्वित नहीं हुए युवाओं के लिए सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये के ऋण की घोषणा की है। यह सहायता विशेष रूप से उन छात्रों के लिए होगी जो किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, जिसमें एक लाख छात्रों को सालाना ई-वाउचर मिलेंगे।

इसके अलावा, इस साल शिक्षा, रोजगार और प्रशिक्षण के लिए 1.54 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसके अलावा, सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेएवाई) को अगले पांच साल के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। कृषि क्षेत्र के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का बड़ा बजट निर्धारित किया गया है।

किसान नेताओं को आपराधिक कानूनों से क्या समस्या ? कर दिया दिल्ली घेरने का ऐलान, फिर से बड़े 'खेल' की तैयारी !

'अन्धविश्वास है तीन तलाक, केवल UCC ही ऐसी कुप्रथाओं को रोक सकता..', HC ने की समान नागरिक संहिता लागू करने की वकालत

'सांप्रदायिक राजनीति का दीया फड़फड़ा रहा है..', सुप्रीम कोर्ट के नाम वाले आर्डर पर अखिलेश यादव का तंज

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -