कनिष्क बम विस्फोट: जब खालिस्तानी आतंकियों ने ली थी 268 कनाडाई लोगों की जान, आज उन्ही का गुणगान कर रहे जस्टिन ट्रुडो !

कनिष्क बम विस्फोट: जब खालिस्तानी आतंकियों ने ली थी 268 कनाडाई लोगों की जान, आज उन्ही का गुणगान कर रहे जस्टिन ट्रुडो !
Share:

नई दिल्ली: 18 जून को कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की याद में मौन रखा था, जिसकी एक साल पहले ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गिरोह से संबंधित घटना के दौरान हत्या कर दी गई थी। ओटावा का यह कदम प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार पर की गई व्यापक आलोचना को दर्शाता है, जिस पर कट्टरपंथी खालिस्तानी तत्वों को पनाह देने का आरोप लगाया गया है। ये समूह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतले जलाने और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या का चित्रण करने जैसे भड़काऊ कृत्यों में शामिल होने के लिए जाने जाते हैं।

पिछले सितंबर में ट्रूडो, जिनकी सरकार जगमीत सिंह की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थन पर निर्भर है, ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट शामिल थे। हालाँकि, इन आरोपों का समर्थन करने वाला कोई सबूत पेश नहीं किया गया है। निज्जर, जिसने कथित तौर पर धमकी की रणनीति के माध्यम से सरे में एक सिख गुरुद्वारे पर नियंत्रण कर लिया था, को कनाडाई खुफिया एजेंसियों ने एक सौम्य धार्मिक नेता के रूप में चित्रित किया था। आलोचकों का तर्क है कि कनाडा सरकार की खालिस्तानी चरमपंथियों के प्रति कथित सहिष्णुता और प्रोत्साहन 1985 के एयर इंडिया बम विस्फोट के मद्देनजर विशेष रूप से विवादास्पद है। खालिस्तानी उग्रवादियों द्वारा किए गए इस आतंकवादी हमले में 268 से अधिक कनाडाई मारे गए थे।

इसके विपरीत, टोरंटो में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने एयर इंडिया 'कनिष्क' विमान बम विस्फोट के पीड़ितों को सम्मानित करने के लिए 23 जून को टोरंटो के क्वींस पार्क के साउथ लॉन में एक स्मारक समारोह की योजना की घोषणा की है। नागरिक उड्डयन इतिहास में इसे सबसे खराब आतंकवादी कृत्यों में से एक बताते हुए, वाणिज्य दूतावास ने आतंकवाद से लड़ने के लिए भारत के निरंतर प्रयासों पर जोर दिया। यह स्मारक एयर इंडिया फ्लाइट 182 में हुए दुखद बम विस्फोट की 39वीं वर्षगांठ का प्रतीक है, जिसमें 82 बच्चों सहित 329 लोगों की जान चली गई थी।

23 जून 1985 को, एयर इंडिया का बोइंग 747, जिसका नाम एम्परर कनिष्क था, टोरंटो से मॉन्ट्रियल, लंदन, दिल्ली और बॉम्बे में निर्धारित ठहराव के साथ रवाना हुआ। मॉन्ट्रियल में अतिरिक्त यात्रियों के सवार होने के बाद, एयर इंडिया फ्लाइट 182 नामक उड़ान शैनन एयर ट्रैफिक कंट्रोल से रवाना होने के बाद रडार से गायब हो गई। वैंकूवर में लगाए गए कार्गो होल्ड में एक बम में विस्फोट हो गया, जिससे विमान 31,000 फीट की ऊंचाई पर अटलांटिक महासागर के ऊपर हवा में बिखर गया। बाद में आयरिश तट से मलबा बरामद किया गया, जिसमें सवार 329 लोगों में से कोई भी जीवित नहीं बचा। पीड़ितों में 268 कनाडाई, 27 ब्रिटिश और 24 भारतीय शामिल थे।

इस बम विस्फोट को खालिस्तानी अलगाववादी समूह बब्बर खालसा ने अंजाम दिया था, संभवतः इसमें इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन की संलिप्तता थी। यह हमला कनाडा का सबसे घातक आतंकवादी कृत्य और 2001 में 11 सितंबर के हमलों तक एयर इंडिया से जुड़ी सबसे खराब विमानन आपदा बनी हुई है। ब्रिटिश-कनाडाई नागरिक इंद्रजीत सिंह रेयात की पहचान बम बनाने वाले के रूप में की गई थी और वह बम विस्फोट के संबंध में दोषी पाया गया एकमात्र व्यक्ति था, जिसने 2003 में हत्या का अपराध स्वीकार किया था। निरंतर प्रयासों के बावजूद, तलविंदर सिंह परमार सहित इसमें शामिल अन्य प्रमुख व्यक्तियों को बरी कर दिया गया।

2010 में, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जॉन सी. मेजर के नेतृत्व में एक जांच आयोग ने निष्कर्ष निकाला कि कनाडा सरकार, RCMP और CSIS की कई विफलताओं के कारण हमला हो सका। निष्कर्षों ने सुरक्षा और खुफिया अभियानों में महत्वपूर्ण खामियों को उजागर किया। 1970 और 80 के दशक के दौरान, बड़ी संख्या में सिख पश्चिमी कनाडा चले गए, जिनमें बब्बर खालसा के नेता भी शामिल थे। भारत में तनाव बढ़ गया, खासकर 1978 में अमृतसर में संत निरंकारी मिशन और रूढ़िवादी सिखों के बीच हिंसक झड़पों के बाद। इसके बाद बब्बर खालसा जैसे उग्रवादी समूहों ने जवाबी कार्रवाई की।

कनाडा में बब्बर खालसा के संस्थापक तलविंदर सिंह परमार ने इसमें अहम भूमिका निभाई थी। उनकी आपराधिक गतिविधियों और भारत से प्रत्यर्पण अनुरोधों को टालने के कारण अंतरराष्ट्रीय संबंधों में और तनाव पैदा हो गया। एयर इंडिया बम विस्फोट में परमार की संलिप्तता ने उस अवधि के दौरान सिख उग्रवाद के वैश्विक आयामों को रेखांकित किया। 1983 में, जरनैल सिंह भिंडरावाले के नेतृत्व में उग्रवादियों ने स्वर्ण मंदिर परिसर के भीतर अकाल तख्त पर कब्जा कर लिया, हथियार जमा कर लिए और राज्य की अधिक स्वायत्तता की वकालत की। इसके बाद हुई हिंसा में कई लोग हताहत हुए। जून 1984 में भारत सरकार ने ऑपरेशन ब्लू स्टार के ज़रिए स्वर्ण मंदिर से उग्रवादियों को हटाने का प्रयास किया, लेकिन दुनिया भर के सिखों में इसके विरोध में व्यापक प्रदर्शन हुए। बदले की कार्रवाई में, 31 अक्टूबर, 1984 को प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों ने हत्या कर दी, जिससे सिख विरोधी दंगे भड़क उठे, जिसमें हज़ारों लोग मारे गए।

इस उथल-पुथल भरे दौर में परमार की मुलाकात ब्रिटिश कोलंबिया के डंकन में मैकेनिक और इलेक्ट्रीशियन इंद्रजीत सिंह रेयात से हुई। परमार ने रेयात से बम बनाने का अनुरोध किया, हालांकि बाद में रेयात ने दावा किया कि उसे इसके इस्तेमाल के बारे में जानकारी नहीं थी। रेयात द्वारा डायनामाइट के बारे में पूछताछ, जो जाहिर तौर पर पेड़ के तने को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, और विस्फोटकों के बारे में सहकर्मियों के साथ चर्चा, उसकी भारत विरोधी भावनाओं को दर्शाती थी।

इंडो-कैनेडियन समुदाय के एक प्रमुख प्रचारक और फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर अजायब सिंह बागरी ने परमार के साथ मिलकर सिखों को भारत सरकार के खिलाफ़ एकजुट किया। उन्होंने कनाडा भर में यात्रा की, बब्बर खालसा के लिए धन जुटाया और भारत के प्रति शत्रुता को भड़काया, खासकर ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद। बागरी ने लोगों को जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार रहने के लिए प्रेरित किया। 1984 के अंत में, मुखबिरों ने एयर इंडिया की उड़ान 182 पर बम विस्फोट करने की प्रारंभिक साजिश की सूचना दी। सीएसआईएस और आरसीएमपी को विभिन्न चेतावनियों के बावजूद, सिख आतंकवादियों ने जून 1985 में विमान पर बम विस्फोट करने की योजना पर चर्चा की। इन चेतावनियों पर ध्यान नहीं दिया गया, जिसका परिणाम दुखद बम विस्फोट के रूप में सामने आया।

फरवरी 1985 में चरमपंथी हिंसा के मुखर आलोचक उदारवादी सिख उज्जल दोसांझ पर हमला किया गया। मार्च 1985 में, सीएसआईएस ने परमार की निगरानी करने के लिए अदालत से आदेश प्राप्त किया, जिसमें बब्बर खालसा को आतंकवादी समूह घोषित किया गया। परमार के भड़काऊ भाषण, जिनमें कैलगरी में भारत के खिलाफ एकता का आह्वान करने वाला भाषण भी शामिल है, ने समूह के उग्रवादी एजेंडे को रेखांकित किया।

बम की असेंबली

अप्रैल 1985 में, रेयात ने डंकन में रेडियोशैक से एक माइक्रोन्टा डिजिटल ऑटोमोबाइल घड़ी खरीदी, जो 12-वोल्ट लालटेन बैटरी द्वारा संचालित थी। बाद में उन्होंने एक इलेक्ट्रिकल रिले खरीदा और डंकन और पाल्दी के पास के जंगलों में डायनामाइट और बारूद का उपयोग करके एक परीक्षण किया, जो विफल रहा। इसके बाद, रेयात ने एक स्थानीय कुआं ड्रिलर से डायनामाइट और ब्लास्टिंग कैप प्राप्त किए। 

31 मई, 1985 को, रेयात सहायता के लिए अपनी दुकान पर बूमबॉक्स से जुड़ा एक टाइमर लेकर आया। 4 जून को, CSIS के एजेंट परमार और एक अन्य व्यक्ति का रेयात के घर और कार्यस्थल पर पीछा करते हुए एक परीक्षण विस्फोट को देखते हैं, लेकिन हस्तक्षेप नहीं करते। इसके बाद रेयात ने एक सैन्यो ट्यूनर और धुआं रहित बारूद खरीदा, विस्फोटक लॉग पर अपना नाम दर्ज किया। माइक्रोन्टा क्लॉक टाइमर के साथ सैन्यो ट्यूनर के अंदर रखे बम की पहचान नारिता में बरामद मलबे से की गई, जिसके कारण रेयात को दोषी ठहराया गया।

बमबारी का दिन

22 जून 1985 को, "एम. सिंह" नाम का इस्तेमाल करने वाले एक व्यक्ति ने एयर इंडिया फ्लाइट 181/182 पर आरक्षण की पुष्टि की, लेकिन उसे प्रतीक्षा सूची में रखा गया। सुबह 8:50 बजे, एम. सिंह ने वैंकूवर से टोरंटो जाने वाली सीपी फ्लाइट 60 में चेक-इन किया, और अनुरोध किया कि उनका सूटकेस एयर इंडिया फ्लाइट 181 में और फिर फ्लाइट 182 में ट्रांसफर कर दिया जाए। अपनी अपुष्ट सीट के कारण शुरुआती इनकार के बावजूद, बैग को अंततः स्वीकार कर लिया गया। एम. सिंह फ्लाइट में सवार नहीं हुए। अपराह्न 4:22 बजे पूर्वी समय पर, सीपी फ्लाइट 60 टोरंटो में उतरी, तथा एम. सिंह के बैग सहित सामान को एयर इंडिया फ्लाइट 182 में स्थानांतरित किया गया। सुरक्षा चिंताओं के कारण बैग की पर्याप्त जांच नहीं हो सकी, जिसे बाद में विमान के संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक बे के पास पाया गया।

22 जून को रात 8:15 बजे, एयर इंडिया की फ्लाइट 181, एम्परर कनिष्क नामक बोइंग 747-237B, टोरंटो से मॉन्ट्रियल-मीराबेल के लिए रवाना हुई, जो 329 यात्रियों के साथ फ्लाइट 182 के रूप में लंदन के लिए रवाना हुई। विमान ने 7:09:58 GMT पर शैनन एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क किया, 7:14:01 GMT पर रडार स्क्रीन से गायब हो गया क्योंकि 31,000 फीट की ऊंचाई पर आगे के कार्गो होल्ड में सैन्यो ट्यूनर में बम विस्फोट हो गया। परिणामी विस्फोट के कारण विमान हवा में ही बिखर गया, जिसका मलबा आयरिश तट पर मिला। कोई संकट कॉल नहीं किया गया। एटीसी ने आपातकाल की घोषणा की, जिसके कारण आस-पास के जहाजों और आयरिश नौसेना सेवा पोत एलई आइस्लिंग द्वारा खोज अभियान चलाया गया।

जापान में एक साथ बमबारी

दोपहर 1:22 बजे पीडीटी से पहले, एल. सिंह नाम का एक व्यक्ति टोक्यो जाने वाली सीपी फ्लाइट 003 में एक सामान के साथ चेक इन कर गया, जो एयर इंडिया फ्लाइट 301 से बैंकॉक जाने वाला था। एल. सिंह फ्लाइट में सवार नहीं हुआ। दूसरा बम नारिता अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फटा, जिसमें दो जापानी बैगेज हैंडलर मारे गए और चार अन्य घायल हो गए। जांचकर्ताओं ने बाद में निष्कर्ष निकाला कि दोनों बम विस्फोट एक साथ होने का इरादा था, जापान द्वारा डेलाइट सेविंग टाइम का पालन न करने के कारण गलत अनुमान लगाया गया था।

9:13 UTC पर, मालवाहक जहाज लॉरेंटियन फॉरेस्ट ने मलबा और तैरते हुए शवों की खोज की। भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ने विमान के विनाश का कारण बम बताया। 329 यात्रियों में से सभी मारे गए, केवल 132 शव बरामद हुए। कई लोगों में विस्फोटक विघटन और मध्य-हवा के टूटने के अनुरूप चोटों के संकेत दिखाई दिए। बमबारी का समर्थन करने वाले अतिरिक्त सबूत 6,700 फीट की गहराई पर मलबे से निकाले गए। ब्रिटिश पोत गार्डलाइन लोकेटर और फ्रांसीसी केबल बिछाने वाले पोत लियोन थेवेनिन ने फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (FDR) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) बरामद किया। CVR को 9 जुलाई को बरामद किया गया, उसके बाद 10 जुलाई को FDR को बरामद किया गया।

हताहतों की सूची में 268 कनाडाई, 27 ब्रिटिश, 22 भारतीय और 12 अज्ञात राष्ट्रीयता वाले लोग शामिल थे। इनमें से अधिकांश भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक थे, जिनमें कई बच्चे भी शामिल थे। 45 यात्री एयर इंडिया के कर्मचारी या उनके रिश्तेदार थे।

तमिलनाडु में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हुई, निशाने पर स्टालिन सरकार

GST परिषद ने दूध के डिब्बे पर टैक्स घटाया, सोशल मीडिया पर फिर फैली भ्रामक खबर

AAP का दावा, गिरफ्तारी के बाद तेजी से गिरा केजरीवाल का स्वास्थ्य, 8 किलो वजन घटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -