ओलंपिक खेलों की प्राचीन विरासत

ओलंपिक खेलों की प्राचीन विरासत
Share:

दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल आयोजन ओलंपिक खेल 26 जुलाई से शुरू होने वाला है और 11 अगस्त, 2024 तक पेरिस, फ्रांस में चलेगा। ओलंपिक जहां एथलेटिक कौशल का उत्सव है, वहीं इनका सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व भी बहुत है। आधुनिक ओलंपिक खेलों का नाम प्राचीन ग्रीक शहर ओलंपिया के नाम पर रखा गया है, जहां 776 ईसा पूर्व में पहला रिकॉर्डेड ओलंपिक खेल हुआ था। हालांकि, प्राचीन खेल 393 ईस्वी में समाप्त हो गए थे।

ओलंपिक खेलों का इतिहास बहुत पुराना और गौरवशाली है, जिसमें सदियों से कई बदलाव हुए हैं। शुरू में, ओलंपिक एक धार्मिक उत्सव था जिसमें आकाश और गड़गड़ाहट के ग्रीक देवता ज़ीउस का सम्मान किया जाता था। खेल ओलंपिया की घाटी में आयोजित किए जाते थे, जो ज़ीउस और हेरा को समर्पित एक पवित्र स्थल है, जो विवाह और परिवार की ग्रीक देवी हैं। प्राचीन ओलंपिक ग्रीक दुनिया में एक महत्वपूर्ण आयोजन था, जिसमें पूरे ग्रीस के एथलीट विभिन्न खेलों में भाग लेते थे।

आधुनिक ओलंपिक खेलों को 19वीं शताब्दी में फ्रांसीसी शिक्षक बैरन पियरे डी कुबर्टिन द्वारा पुनर्जीवित किया गया था। दिलचस्प बात यह है कि ओलंपिक मशाल को अभी भी एक प्राचीन तकनीक का उपयोग करके जलाया जाता है, जहाँ ग्रीक पुजारियों की पोशाक पहने अभिनेत्रियाँ ग्रीस के हेरा मंदिर में मशाल को प्रज्वलित करने के लिए दर्पण और सूर्य की किरणों का उपयोग करती हैं। ओलंपिक मशाल आत्मा, ज्ञान और जीवन का प्रतीक है।

ओलंपिक अपनी शुरुआत से लेकर अब तक काफ़ी आगे बढ़ चुके हैं, पहला ओलंपिक दिवस 23 जून, 1984 को मनाया गया था। हालाँकि, ये खेल विवादों से अछूते नहीं रहे, रोमन सम्राट थियोडोसियस I ने चौथी शताब्दी ई. में ओलंपिक के धार्मिक स्वरूप के कारण इन पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह प्रतिबंध लगभग 1,500 वर्षों तक चला, जब तक कि खेलों का आधुनिक पुनरुद्धार नहीं हुआ।

आज, ओलंपिक एक वैश्विक आयोजन है, जिसमें दुनिया भर के एथलीट विभिन्न खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक साथ आते हैं। जबकि दुनिया 2024 ओलंपिक के लिए तैयार हो रही है, इस प्रतिष्ठित आयोजन के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक महत्व को याद रखना आवश्यक है।

अंत में, ओलंपिक खेल सिर्फ़ एक खेल आयोजन नहीं है, बल्कि मानवीय भावना, संस्कृति और इतिहास का उत्सव है। 2024 के ओलंपिक की प्रतीक्षा करते हुए, आइए हम प्राचीन ओलंपिक की विरासत और हमारी सामूहिक सांस्कृतिक विरासत में उनके महत्व को याद करें।

दिशा-सुहाना ने पहनी साड़ी, लहंगे में ग्लैमरस दिखीं सारा-अनन्या, अनंत अंबानी की शादी में ऐसा था बॉलीवुड सेलेब्स का लुक

हॉलीवुड सलाहकार माइकल लैट की हत्या के मामले में जमीला एलेना मिशेल को सुनाई गई 35 साल की सजा

'टाइटैनिक' और 'अवतार' के ऑस्कर विजेता निर्माता जॉन लैंडौ का 63 साल की उम्र में निधन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -