‘राष्ट्रपति-PM से भी नहीं डरता', शिकायत दर्ज करवाने आए ग्रामीणों को थाना प्रभारी ने धमकाया

‘राष्ट्रपति-PM से भी नहीं डरता', शिकायत दर्ज करवाने आए ग्रामीणों को थाना प्रभारी ने धमकाया
Share:

राजगढ़: मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले के छापीहेड़ा पुलिस स्टेशन के थाना प्रभारी राजेंद्र सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वह ग्रामीणों को धमकाते हुए बोलते हैं कि वह प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से भी नहीं डरते। वीडियो में दिख रहा है कि थाना प्रभारी ग्रामीणों को थाने से बाहर जाने के लिए कह रहे हैं। इस पर गांव का एक युवक उनसे बोलता है कि अगर वे एफआईआर दर्ज नहीं करेंगे, तो वे इसकी शिकायत वरिष्ठ अफसरों से करेंगे। इस पर थाना प्रभारी जवाब देते हैं कि वे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से भी नहीं डरते। यह वीडियो 5 जुलाई का बताया जा रहा है।

थाने में खजुरी गोकुल के ग्रामीण अपनी शिकायत दर्ज कराने आए थे। इस के चलते ग्रामीणों एवं थाना प्रभारी के बीच बहस हो गई। दरअसल, खजुरी गोकुल के एक युवक ने एक शादीशुदा महिला से शादी की है, जिसका अपने पहले पति से तलाक नहीं हुआ है। इस इलाके में नातरा-झगड़ा प्रथा है, जिसके अनुसार, यदि कोई युवक शादीशुदा महिला से विवाह करता है तो उसे पहले पति को जुर्माना देना पड़ता है।

क्या है नातरा-झगड़ा प्रथा?
राजगढ़, गुना, और सिहोर जिलों में प्रचलित नातरा-झगड़ा प्रथा के मुताबिक, यदि  कोई युवक शादीशुदा महिला से विवाह करता है तो उसे पहले पति को जुर्माना भरना होता है। इस प्रथा के तहत, कई बार परिवार बच्चों की शादियां बचपन में ही तय कर देते हैं, लेकिन बड़े होने पर अगर शादियां टूट जाती हैं तथा लड़की की दूसरी जगह शादी तय हो जाती है, तो नए दूल्हे को पहले पति को जुर्माना देना पड़ता है।

हालांकि, कई बार लोग जुर्माना नहीं भरते तथा पहले पति के घरवाले गुस्से में आकर दूसरे के घर जाकर तोड़-फोड़ करते हैं, जो कि नातरा-झगड़ा प्रथा के खिलाफ है।

थाना प्रभारी का पक्ष
खजुरी गोकुल में भी ऐसा ही हुआ। पहले पति के परिजनों एवं 10 गांववालों ने दूसरे पति के खेतों पर लगे ट्यूबवेल को नुकसान पहुंचाया। इसी की शिकायत लेकर ग्रामीण थाना प्रभारी के पास आए थे तथा प्राथमिकी दर्ज करने की मांग कर रहे थे। थाना प्रभारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि इस मामले में पहले ही एक प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है। ग्रामीण अलग से एक और प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग कर रहे थे। उन्होंने गांववालों को समझाने की कोशिश की कि उसी मामले में उनका भी नाम जोड़ा जा सकता है, किन्तु ग्रामीण कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे।

तमिलनाडु में एक और विपक्षी नेता पर हमला, बसपा प्रदेश अध्यक्ष की हत्या के बाद अब PMK नेता को सरेआम घोंपे चाक़ू

तैय्यब ने अपनी 15 दिन की बच्ची को बोरे में भरकर जिन्दा दफ़न कर दिया, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान

दिल्ली में रोके गए 5000 शिक्षकों के तबादले, जानिए क्यों ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -