'बॉयसोबर' संस्कृति का उदय: आत्म-प्रेम और व्यक्तिगत विकास को देना प्राथमिकता

'बॉयसोबर' संस्कृति का उदय: आत्म-प्रेम और व्यक्तिगत विकास को  देना प्राथमिकता
Share:

आज की तेज़ रफ़्तार दुनिया में, युवा लोग जल्दी से रिश्तों में प्रवेश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें लंबे समय तक बनाए रखना चुनौतीपूर्ण है। इसके कारण लोगों में विषाक्त रिश्तों और परिस्थितियों में फंसने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। हालाँकि, बदलते समय के साथ, लोगों की मानसिकता भी बदल रही है। आज के युवा अब 'बॉयसोबर' प्रथा को अपना रहे हैं, जिसमें विषाक्त रिश्तों की तुलना में आत्म-प्रेम और व्यक्तिगत विकास को प्राथमिकता देना शामिल है।

'बॉयसोबर' शब्द को सबसे पहले कॉमेडियन होप वुडार्ड ने इंटरनेट पर गढ़ा था। 2024 में एक TikTok वीडियो में, वुडार्ड ने 'बॉयसोबर' के नियमों को समझाया, जिसमें विषाक्त संबंधों को स्वीकार न करना, परिस्थितियों में न फंसना और डेटिंग ऐप्स पर समय बर्बाद न करना शामिल है। इसके बजाय, व्यक्ति खुद को तलाशने और उन चीजों को करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो उन्हें बिना किसी प्रतिबंध के खुशी देती हैं।

यह प्रथा सिर्फ़ लड़कों तक ही सीमित नहीं है; लड़के और लड़कियाँ दोनों ही इसे अपना रहे हैं। हालाँकि यह यूरोप और अमेरिका में ज़्यादा प्रचलित है, लेकिन भारतीय युवा भी इस संस्कृति को अपना रहे हैं, ख़ास तौर पर वे जो शहरों में रहते हैं और अच्छी तनख्वाह वाली नौकरियाँ करते हैं।

'बॉयसोबर' अभ्यास को अपनाकर, युवा लोग दूसरों की अपेक्षाओं पर अपनी ज़रूरतों और इच्छाओं को प्राथमिकता देना सीख रहे हैं। वे आत्म-सुधार, नई चीज़ें सीखने और अपने लिए बेहतर भविष्य बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। संक्षेप में, 'बॉयसोबर' का मतलब आत्म-प्रेम और आत्म-देखभाल है।

मानसिकता में यह बदलाव एक स्वागत योग्य बदलाव है, क्योंकि यह स्वस्थ रिश्तों और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देता है। अपने रिश्तों से ज़्यादा खुद को महत्व देकर, युवा लोग रिश्तों के जहरीले चक्र से मुक्त हो रहे हैं और जो वास्तव में मायने रखता है उस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं - उनकी अपनी खुशी और भलाई।

निष्कर्ष में, 'बॉयसोबर' संस्कृति एक ताज़ा प्रवृत्ति है जो युवाओं को आत्म-प्रेम और व्यक्तिगत विकास को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करती है। इस अभ्यास को अपनाने से, व्यक्ति स्वस्थ रिश्ते बना सकते हैं, अपने व्यक्तिगत विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

एक साथ नजर आएँगे बॉबी देओल और आलिया भट्ट, टीजर देख झूमे फैंस

विक्की कौशल का डांस देख सलमान खान ने कुछ यूँ किया रिएक्ट

इस फिल्म के लिए सलमान खान ने नहीं ली थी कोई फीस, नाम जानकर होगी हैरानी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -