ख़राब लाइफस्टाइल की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

ख़राब लाइफस्टाइल की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा
Share:

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आजकल हार्ट अटैक के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। अब तो डांस करते हुए, वर्कआउट के दौरान या चलते-फिरते भी हार्ट अटैक के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि अगर किसी को अचानक हार्ट अटैक आ जाए तो सबसे पहले क्या करना चाहिए। खासकर तब, जब यह बीमारी 50 से ज्यादा उम्र के लोगों तक सीमित नहीं रही, बल्कि 15-20 साल के युवाओं में भी आम हो गई है।

हार्ट अटैक के लक्षण

हार्ट अटैक के कुछ सामान्य लक्षण होते हैं, जिन्हें पहचानकर समय रहते उचित कदम उठाए जा सकते हैं:

सीने में तेज दर्द – यह दर्द प्रेशर, भारीपन, या जकड़न की तरह महसूस हो सकता है। यह दर्द अक्सर पेट के ऊपर शुरू होता है और बाएं हाथ या कंधे तक फैलता है। कभी-कभी जबड़े और दांतों में भी दर्द हो सकता है।

सांस लेने में तकलीफ – सांस लेने में कठिनाई महसूस करना और अत्यधिक पसीना आना हार्ट अटैक के प्रमुख संकेत होते हैं।

पेट में गैस जैसी समस्या – कुछ लोगों को हार्ट अटैक से पहले गैस बनने जैसी फीलिंग हो सकती है, जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं।

तुरंत क्या करना चाहिए?

हार्ट अटैक के दौरान दिल की धड़कन रुक जाती है, जिससे व्यक्ति की नब्ज महसूस नहीं होती। ऐसे में 2-3 मिनट के अंदर व्यक्ति के दिल को रिवाइव करना बहुत जरूरी होता है, वरना ऑक्सीजन की कमी के कारण उसका मस्तिष्क डैमेज हो सकता है।

सीने पर जोर से मारें – हार्ट अटैक आने पर व्यक्ति के सीने पर जोर-जोर से मुक्का मारें। यह तब तक करें जब तक वह होश में न आ जाए। इससे दिल दोबारा काम करना शुरू कर सकता है।

सीपीआर (CPR) दें – अगर व्यक्ति बेहोश हो गया है और उसकी नब्ज नहीं चल रही है, तो तुरंत उसे सीपीआर दें। सीपीआर देने के लिए व्यक्ति के सीने पर हथेली रखें और उसे 1-2 इंच तक दबाएं। यह प्रक्रिया एक मिनट में लगभग 100 बार करनी चाहिए। इससे दिल की धड़कनें फिर से शुरू हो सकती हैं। साथ ही, मुंह से सांस देना (माउथ टू माउथ रेस्पिरेशन) भी करें ताकि ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित हो सके।​ हार्ट अटैक किसी भी उम्र में हो सकता है, इसलिए इसे सिर्फ बुजुर्गों की बीमारी समझने की गलती न करें। समय पर लक्षण पहचानकर और प्राथमिक उपचार करते हुए जीवन बचाया जा सकता है।

'खरीफ-रबी की फसलों में अंतर भी जानते हैं राहुल..', MSP पर अमित शाह का हमला

'तीन पीढ़ियां भी 370 वापस नहीं ला सकेंगी..', कांग्रेस-NC पर अमित शाह का हमला

अमिताभ पर लगा ऐश्वर्या काे नजरअंदाज करने का इल्जाम, सिमी ग्रेवाल के कमेंट ने मचाई-खलबली

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -