हिंदू धर्म में शिवलिंग का जानिए महत्व

हिंदू धर्म में शिवलिंग का जानिए महत्व
Share:

हिंदू धर्म में भगवान शिव एकमात्र ऐसे देवता हैं जिनकी पूजा भौतिक और निराकार दोनों रूपों में की जाती है। जहाँ उन्हें उनके भौतिक रूप में एक शक्तिशाली देवता के रूप में पूजा जाता है, वहीं उनका निराकार रूप, शिवलिंग, हिंदू पौराणिक कथाओं में बहुत महत्व रखता है। शिवलिंग भगवान शिव की असीम शक्ति का प्रतीक है और भक्त उनका आशीर्वाद पाने के लिए इसकी पूजा करते हैं।

शिव पुराण के अनुसार, शिवलिंग की उत्पत्ति उस समय हुई जब भगवान ब्रह्मा और भगवान विष्णु इस बात पर बहस कर रहे थे कि ब्रह्मांड का सर्वोच्च निर्माता कौन है। उनके विवाद को सुलझाने के लिए, भगवान शिव ने उनकी योग्यता का परीक्षण करने का फैसला किया। उन्होंने प्रकाश का एक शानदार और चमकदार स्तंभ बनाया जो धरती से आकाश तक फैला हुआ था और घोषणा की कि जो कोई भी इसका आरंभ या अंत ढूंढ लेगा, उसे विजेता घोषित किया जाएगा।

अपने प्रयासों के बावजूद, भगवान ब्रह्मा और भगवान विष्णु दोनों ही स्तंभ का आरंभ या अंत खोजने में विफल रहे। भगवान विष्णु ने स्तंभ की अनंत प्रकृति को स्वीकार करते हुए हार मान ली। हालाँकि, भगवान ब्रह्मा ने हार मानने से इनकार कर दिया और दावा किया कि उन्होंने स्तंभ का अंत पा लिया है। इससे भगवान शिव क्रोधित हो गए, जिन्होंने घोषणा की कि स्तंभ उनकी अनंत शक्ति का प्रकटीकरण है और इसका कोई आरंभ या अंत नहीं है। फिर वे भगवान ब्रह्मा और भगवान विष्णु के सामने अपने लिंग रूप में प्रकट हुए, जिसे अब शिवलिंग के रूप में पूजा जाता है।

भगवान ब्रह्मा और भगवान विष्णु ने सबसे पहले शिवलिंग की पूजा की, उसके बाद अन्य देवताओं ने भी इसकी पूजा की। माना जाता है कि यह शिवलिंग दुनिया के सभी शिवलिंगों में सबसे पहला और सबसे पवित्र है। यह कहानी भगवान शिव की असीम शक्ति और विनम्रता तथा अपनी सीमाओं को स्वीकार करने के महत्व के प्रतीक के रूप में शिवलिंग के महत्व पर प्रकाश डालती है।

शिवलिंग की पूजा हिंदू रीति-रिवाजों का एक अनिवार्य हिस्सा है और माना जाता है कि इससे भक्तों को आशीर्वाद और समृद्धि मिलती है। शिवलिंग की पूजा अक्सर जल, दूध और फूलों के प्रसाद से की जाती है और महाशिवरात्रि जैसे त्योहारों के दौरान इसका महत्व मनाया जाता है। शिवलिंग की कहानी भगवान शिव की शक्ति की अनंत प्रकृति और हमारे जीवन में विनम्रता और भक्ति के महत्व की याद दिलाती है।

Apple ने TVOS 18 बीटा किया जारी

इस दिन से शुरू होने जा रहा है रोहित शेट्टी का ये शो

कभी 5 हजार कमाती थी ये एक्ट्रेस आज है करोड़ों की मालकिन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -