ट्रेन पलटाने की साजिश करने वालों में 'किसान नेता' का बेटा भी शामिल, हुआ गिरफ्तार

ट्रेन पलटाने की साजिश करने वालों में 'किसान नेता' का बेटा भी शामिल, हुआ गिरफ्तार
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में दो युवकों को रेलवे ट्रैक पर लकड़ी का लट्ठा रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इनमें से एक युवक एक किसान नेता का बेटा है, जो भारत सरकार विरोधी प्रदर्शनों का हिस्सा रहे हैं। उनकी इस हरकत से एक बड़ी रेल दुर्घटना होते-होते बची। यह गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है जब हाल ही में एक पाकिस्तानी आतंकी ने भारत में ट्रेनों को निशाना बनाने की योजनाओं का खुलासा किया था। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस घटना को गंभीर बताया है और इसे एक चिंताजनक चलन करार दिया है।

फर्रुखाबाद पुलिस ने देव सिंह राजपूत और मोंटी कश्यप नामक दो युवकों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने रेलवे ट्रैक पर लकड़ी का बोटा रख दिया था। देव सिंह राजपूत भारतीय किसान यूनियन (लोकशक्ति) के नेता कमलेश कुमार का बेटा है। पूछताछ में दोनों ने बताया कि वे प्रसिद्धि पाने के लिए ट्रेन पलटना चाहते थे। उन्होंने 24 अगस्त, 2024 की रात को कासगंज-फर्रुखाबाद रेल लाइन पर नशे की हालत में यह हरकत की थी। यह लकड़ी का टुकड़ा रेल के इंजन से टकरा कर फंस गया था, जिससे लोको पायलट को इमरजेंसी ब्रेक लगाना पड़ा। गनीमत रही कि इस घटना में कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ और ट्रेन में सवार यात्री सुरक्षित रहे।

घटना के बाद पुलिस ने जांच शुरू की, जिसमें पता चला कि अरियारा गाँव के निवासी इन दोनों युवकों ने यह हरकत की थी। उन्होंने कबूल किया कि वे ट्रेन को पलटने के बाद दिल्ली भागने की योजना बना रहे थे, लेकिन इससे पहले ही गिरफ्तार हो गए। यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जब पाकिस्तानी आतंकी फरहतुल्लाह गोरी ने अपने स्लीपर सेल को भारत में ट्रेनों और पेट्रोलियम पाइपलाइनों को निशाना बनाने के लिए उकसाया है। गोरी ने एक वीडियो जारी कर भारत में ट्रेनों को पलटने के लिए प्रेशर कुकर बम और अन्य तरीकों का उपयोग करने को कहा है।

इस स्थिति को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियाँ सतर्क हो गई हैं। रेल मंत्रालय भी ऐसी घटनाओं पर निगरानी रख रहा है और जांच कर रहा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह गंभीर मुद्दा है और हर घटना की विस्तृत जांच की जा रही है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रेलवे और रक्षा से जुड़ी संस्थाएं राजनीति से ऊपर हैं और किसी भी नकारात्मक घटना के खिलाफ सरकार, विपक्ष और मीडिया को मिलकर काम करना चाहिए। इसके अलावा, फर्रुखाबाद के अलावा अलीगढ़ और राजस्थान में भी रेल पटरियों पर सीमेंट के ब्लॉक और पहिया रखने जैसी घटनाएँ सामने आई हैं, जिसमें राजस्थान में वंदे भारत ट्रेन को निशाना बनाने की साजिश की गई थी। अलीगढ़ में भी एक युवक को गिरफ्तार किया गया है।

चुनावों से पहले आतंक विरोधी कार्रवाई तेज, कश्मीर में तीन जिहादी ढेर

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स को ‘रोजगार’ देगी सरकार, जानिए क्या है शर्तें?

बांग्लादेश के पत्रकार ने ‘सुकन्या देवी रेप’ केस पर राहुल गाँधी को घेरा, जानिए मामला

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -