क्यों महिलाएं मसालेदार भोजन को करती है पसंद लेकिन हो सकते है इसके नुकसान

क्यों महिलाएं मसालेदार भोजन को करती है पसंद लेकिन हो सकते है इसके नुकसान
Share:

क्या आज आपको कुछ मसालेदार खाने की तलब है? आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोग मसालेदार खाना पसंद करते हैं, और महिलाओं के लिए, मसालेदार खाने की इच्छा विशेष रूप से प्रबल हो सकती है। दिल्ली के धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में वरिष्ठ सलाहकार (आंतरिक चिकित्सा) डॉ. गौरव जैन के अनुसार, महिलाओं को अक्सर मसालेदार खाने की तलब होती है, लेकिन यह अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है।

मसालेदार भोजन की लालसा के पीछे का विज्ञान

शोध से पता चलता है कि हार्मोनल परिवर्तन, पोषक तत्वों की कमी और मसालेदार भोजन में मौजूद तत्व ही लालसा में योगदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 635 महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अक्सर मसालेदार भोजन, चॉकलेट और मिठाइयाँ खाने की इच्छा होती है। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि 3.3% महिलाओं को मसालेदार भोजन और मिर्च खाने की इच्छा होती है।

अत्यधिक मसालेदार भोजन के सेवन के खतरे

मसालेदार भोजन तनाव और तनाव से अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है, लेकिन अत्यधिक सेवन से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। डॉ. जैन चेतावनी देते हैं कि अत्यधिक मसालेदार भोजन के सेवन से सीने में जलन, पेट की समस्याएं और यहां तक ​​कि मुंह के छाले भी हो सकते हैं। इसके अलावा, मसालेदार भोजन आंतों में जलन पैदा कर सकता है और एसिड रिफ्लक्स जैसी स्थितियों को और खराब कर सकता है।

संतुलन का महत्व

जबकि मसालेदार भोजन सीमित मात्रा में खाने में मज़ेदार हो सकता है, संतुलित आहार बनाए रखना ज़रूरी है। डॉ. पंकज जैन सलाह देते हैं कि लोगों को अपने मसालेदार भोजन के सेवन के प्रति सचेत रहना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो इसे सीमित करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को, विशेष रूप से, सावधान रहना चाहिए और मसालेदार भोजन से बचना चाहिए यदि उन्हें सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स के लक्षण महसूस होते हैं। मसालेदार भोजन की लालसा आम है, खासकर महिलाओं में। हालाँकि, इन लालसाओं के अंतर्निहित कारणों को समझना और अत्यधिक मसालेदार भोजन के सेवन से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। संतुलित आहार बनाए रखने और मसालेदार भोजन के प्रति हमारे शरीर की प्रतिक्रियाओं के प्रति सचेत रहने से, हम अपने स्वास्थ्य की रक्षा करते हुए मसालेदार भोजन के स्वाद और लाभों का आनंद ले सकते हैं।

'महज 7 साल में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बनेगा भारत..', RBI के डिप्टी गवर्नर का बड़ा दावा

असम में दिखा ज्योतिरादित्य सिंधिया का अनोखा अंदाज, वाद्य यंत्रों पर झूमते आए नजर

टैक्स कलेक्शन में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, पिछले साल से 19.5% अधिक संग्रह, क्या बजट में दिखेगा इसका असर ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -