56 मौतों के बाद भी CBI जांच से इंकार कर रही स्टालिन सरकार, प्रदर्शनकारियों को किया गिरफ्तार
56 मौतों के बाद भी CBI जांच से इंकार कर रही स्टालिन सरकार, प्रदर्शनकारियों को किया गिरफ्तार
Share:

चेन्नई: राज्य सरकार द्वारा सीबीआई जांच की अनुमति देने से इनकार करने के बाद, शनिवार रात तक कल्लकुरिची अवैध शराब की घटना में मरने वालों की संख्या 56 हो गई है। वर्तमान में, 159 लोग विभिन्न अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। घटना के जवाब में, सीबीआई जांच की अनुमति न देने के सरकार के फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने और मुख्यमंत्री स्टालिन के इस्तीफे की मांग करने के लिए सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया, जिन्हें वे नैतिक रूप से जिम्मेदार मानते हैं।

22 तारीख को मीडिया को संबोधित करते हुए तमिलनाडु के कानून मंत्री एस. रघुपति ने सरकार के रुख का बचाव करते हुए मामले को सीबी-सीआईडी ​​को सौंपने और जांच आयोग नियुक्त करने में पारदर्शिता पर जोर दिया। उन्होंने इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने के लिए एआईएडीएमके की आलोचना की, 2001 में पनरुति में हुई इसी तरह की घटना का हवाला देते हुए, जहां एआईएडीएमके सरकार ने कोई आयोग या सीबी-सीआईडी ​​जांच शुरू नहीं की थी। रघुपति ने अवैध शराब उत्पादन और बिक्री का सख्ती से मुकाबला करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। ताड़ी की दुकानें खोलने के सुझावों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में ऐसी कार्रवाई की जरूरत नहीं है।

डीएमके विधायक टी. उदयसूरियन और के. कार्तिकेयन ने पीएमके नेताओं डॉ. एस. रामदास और अंबुमणि रामदास को डीएमके अधिकारियों के खिलाफ अपने आरोपों को पुख्ता करने या राजनीति से बाहर निकलने की चुनौती दी। पीएमके नेताओं ने डीएमके जिला सचिवों और विधायकों पर अवैध शराब मामले में शामिल होने का आरोप लगाया था। भाजपा और एआईएडीएमके जैसे विपक्षी दलों का आरोप है कि सीबीआई जांच के लिए सरकार का विरोध अवैध शराब गतिविधियों से जुड़े पार्टी सदस्यों को बचा रहा है और सीएम स्टालिन के इस्तीफे पर जोर दे रहा है।

भाजपा नेता के. अन्नामलाई ने डीएमके नेताओं और शराब तस्करों से जुड़े अवैध शराब के गठजोड़ के पीछे की सच्चाई को उजागर करने के लिए सीबीआई जांच की मांग पर जोर दिया। उन्होंने सरकार पर मामले को दबाने का प्रयास करने का आरोप लगाया और न्याय मिलने तक डटे रहने की कसम खाई। कोयंबटूर में एक प्रेस वार्ता के दौरान अन्नामलाई के बयानों ने डीएमके प्रशासन को चुनौती देने के भाजपा के संकल्प को रेखांकित किया, जिसमें राज्यपाल को याचिका देने और राज्य भर में विरोध प्रदर्शन आयोजित करने की योजना है।

इस दुखद घटना के बाद कोयंबटूर, चेन्नई, मदुरै और सलेम सहित तमिलनाडु भर में भाजपा ने व्यापक विरोध प्रदर्शन किया, जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं सहित 500 से अधिक पार्टी सदस्यों को गिरफ़्तार किया गया। विरोध प्रदर्शनों के दौरान पुलिस के दुर्व्यवहार के आरोप सामने आए हैं, जिसमें दुर्व्यवहार और अपर्याप्त सुविधाओं की शिकायतें शामिल हैं। मदुरै में एच. राजा और सलेम में केपी रामलिंगम जैसे वरिष्ठ भाजपा नेता हिरासत में लिए गए लोगों में शामिल थे, जिन्होंने डीएमके के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लोकतांत्रिक असहमति के दमन की निंदा की।

तमिलनाडु के निषेध एवं आबकारी विभाग के 2024-25 के नीति नोट में राज्य द्वारा संचालित TASMAC शराब दुकानों से राजस्व में वृद्धि पर प्रकाश डाला गया है, जो 2023-24 में 46,855.67 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इसमें वर्ष के दौरान अन्य राज्यों और विदेशों में कुल 1.88 करोड़ रुपये के बीयर निर्यात का भी उल्लेख किया गया है। हालाँकि नोट में अवैध शराब से होने वाली मौतों को रोकने के उपायों की रूपरेखा दी गई है, लेकिन इसमें सीधे तौर पर कल्लाकुरिची त्रासदी का उल्लेख नहीं किया गया है।

तमिलनाडु विधानसभा अध्यक्ष एम. अप्पावु ने विधानसभा में कल्लकुरिची शराब त्रासदी से संबंधित चर्चाओं की मीडिया कवरेज पर रोक लगाने का आदेश जारी किया, जहां 56 लोगों की जान चली गई और इससे राज्य पर गहरा असर पड़ा है।

भरत में सुनील दास के नाम पर रह रहा था बांग्लादेशी मिनार हेमायत, पुलिस ने दबोचा, फर्जी आधार कार्ड बरामद

बंगाल में पनप रहा था नया आतंकी संगठन, STF ने किया 'शहादत' का भंडाफोड़, आतंकी मोहम्मद हबीबुल्लाह गिरफ्तार

पहले 'अपरिपक्व' कहकर हटाया, अब मायावती ने फिर से अपने भतीजे आकाश को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -