बारिश के साथ हुई डेंगू की एंट्री, जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय
बारिश के साथ हुई डेंगू की एंट्री, जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय
Share:

भारत के शहरों में डेंगू बुखार का तेजी से फैलना चिंताजनक होता जा रहा है। बैंगलोर में पिछले तीन हफ़्तों में मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जो स्थिति के बिगड़ने का संकेत है। इसी तरह, दिल्ली में भी डेंगू के मामलों में उछाल देखा जा रहा है। बरसात के मौसम में पानी जमा होने से मच्छरों की संख्या बढ़ती है, जो डेंगू वायरस के संक्रमण के वाहक हैं। डेंगू बुखार से प्लेटलेट काउंट में खतरनाक गिरावट आ सकती है, जिससे गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं। मुख्य लक्षणों में तेज बुखार, शरीर में दर्द, आँखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में तेज दर्द, थकान, मतली, उल्टी, दस्त, त्वचा पर लाल चकत्ते और गंभीर मामलों में नाक या मसूड़ों से खून आना शामिल हैं।

डेंगू बुखार के लक्षण आमतौर पर संक्रमण के चार से छह दिन बाद दिखाई देते हैं और दस दिनों तक बने रह सकते हैं। इन लक्षणों को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए क्योंकि ये शुरू में आम फ्लू या वायरल संक्रमण जैसे लग सकते हैं। बच्चों और ऐसे व्यक्ति जो पहले संक्रमित नहीं हुए हैं, उनमें बड़े बच्चों और वयस्कों की तुलना में हल्के लक्षण दिखाई दे सकते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें गंभीर जटिलताएँ होने का खतरा रहता है।

डेंगू बुखार को रोकने के लिए मच्छरों के काटने से सावधानी बरतना ज़रूरी है। घर के अंदर और बाहर दोनों जगह मच्छर भगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करें, बाहर जाते समय ढीले-ढाले, लंबी आस्तीन वाले कपड़े और पैंट पहनें और सुनिश्चित करें कि घर के आसपास कोई जमा पानी या मलबा न हो। लंबे समय तक फूलों के गमलों या कूलर जैसे कंटेनरों में पानी जमा न करें। हाइड्रेटेड रहें और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों सहित बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें। बरसात के मौसम में हल्दी वाला गर्म दूध पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की सलाह दी जाती है।

अगर डेंगू बुखार के कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना और डॉक्टर की सलाह पर जांच करवाना ज़रूरी है। डेंगू बुखार जल्दी से बढ़ सकता है और जल्दी पता लगने से परिणामों में काफी सुधार हो सकता है।

एक तरफा प्यार सब कुछ बर्बाद कर सकता है, भविष्य पर भी इसका पड़ता है गहरा असर

गर्भावस्था से पहले सिगरेट पीने या शराब पीने की आदत इस बीमारी का कारण हो सकती है

इन सब्जियों के छिलकों को फेंकने की गलती न करें, ये स्वादिष्ट सब्जियां बन जाती हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -