महंगा होगा रसोई का जायका, मौसम की मार से प्याज-टमाटर सहित कई सब्जियों के दाम बढ़े

महंगा होगा रसोई का जायका, मौसम की मार से प्याज-टमाटर सहित कई सब्जियों के दाम बढ़े
Share:

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, दिल्ली-NCR और हरियाणा समेत उत्तर भारत में टमाटर की कीमतों में और उछाल आने का अनुमान है। किसानों का कहना है कि मुरादाबाद क्षेत्र में भारी बारिश के कारण टमाटर की फसलें बर्बाद हो गई हैं। यह क्षेत्र टमाटर की भारी खेती के लिए जाना जाता है, यहाँ से टमाटर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली एनसीआर और हरियाणा तक भेजे जाते हैं। लेकिन, मुरादाबाद में हाल ही में हुई भारी बारिश ने खेतों में टमाटरों को नष्ट कर दिया है। 

क्षेत्र के किसानों का कहना है कि टमाटर पौधों पर सड़ रहे हैं और पानी भरे खेतों में पौधे सड़ रहे हैं। नतीजतन, किसान दूसरी फसल लगाने के लिए अपनी टमाटर की फसल को उखाड़ रहे हैं। एक टमाटर किसान ने बताया कि, पहले भी हमारी फसल खराब हुई थी और अब फिर से बारिश ने हमारी फसल को नुकसान पहुँचाया है, पहले यह अत्यधिक गर्मी से खराब हुई थी और अब जल्दी बारिश ने इसे नुकसान पहुँचाया है, अब हम सरकार से कुछ राहत चाहते हैं।

किसानों ने यह भी बताया कि पहले, भारी गर्मी ने टमाटर को नुकसान पहुँचाया था, और अब बेमौसम बारिश ने फसल को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि पहले भी उन्हें टमाटर के अच्छे दाम नहीं मिले थे और अब लगातार हो रही बारिश ने मुनाफे की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। किसान अब सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं। राजस्थान के अजमेर में भी किसानों और सब्जी विक्रेताओं को मौसम की मार झेलनी पड़ रही है क्योंकि मानसून का मौसम शुरू हो गया है और बाजारों में सब्जियों के दामों में उछाल आ गया है। 

मौसम की मार के कारण, इस समय लगभग हर चीज महंगी है। टमाटर महंगा है, मिर्च महंगी है और हरी सबब्जियां भी। इस महंगाई की मुख्य वजह गर्मी है। पहले तो गर्मी ने नुकसान पहुंचाया और अब हाल ही में हुई बारिश ने भी सब्जियों को खराब कर दिया है। टमाटर जैसी चीजें और भी महंगी होने जा रही हैं। इससे आम आदमी काफी परेशान हैं, थोड़ी सी सब्जियों में जेब खाली हो जा रही है। 

बता दें कि, इस समय टमाटर, आलू और प्याज के दामों में जबरदस्त वृद्धि हुई है। जुलाई में बारिश शुरू होते ही सब्जियों के दामों में काफी उछाल आ गया है। जून में टमाटर के दाम 40 से 50 रुपए किलो थे, जो अब 75 से 80 रुपए किलो हो गए हैं। इसी तरह आलू के दाम 25 से 30 रुपए किलो हो गए हैं, आलू के दाम 40 से 45 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। कई राज्यों में भारी बारिश ने सब्जियों के दामों पर असर डाला है।  

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर हुआ बड़ा हादसा, 5 की मौत

दो लोगों ने महिला को टांगा, तीसरे ने डंडे से बुरी तरह पीटा, ये बंगाल है, देखें Video

इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -