जल उपवास के बारे में सच्चाई: आपके शरीर के लिए लाभ और जोखिम

जल उपवास के बारे में सच्चाई: आपके शरीर के लिए लाभ और जोखिम
Share:

आज की दुनिया में लाखों लोग अधिक वजन और मोटापे से जूझ रहे हैं। वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमा रहे हैं और ऐसा ही एक चलन है वॉटर फास्टिंग। वॉटर फास्टिंग में 24-72 घंटे तक सिर्फ़ पानी पीना शामिल है और कुछ लोग तेज़ी से वजन घटाने के लिए इसे 7 दिनों तक भी बढ़ा देते हैं। लेकिन सवाल यह है कि वॉटर फास्टिंग शरीर के लिए फ़ायदेमंद है या नुकसानदायक?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पानी का उपवास फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। हालाँकि, केवल पानी ही नहीं बल्कि नींबू पानी, नारियल पानी और फलों के रस जैसे अन्य हाइड्रेटिंग पेय का सेवन करना भी ज़रूरी है। ये पेय शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालने और उसे हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। पानी का उपवास करने से कैलोरी और कार्ब के सेवन में अचानक कमी आ सकती है, जिससे शरीर को फ़ायदा हो सकता है। हालाँकि, यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है और कुछ लोगों को यह हानिकारक लग सकता है।

जबकि 24-48 घंटों तक पानी का उपवास करना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसे इससे ज़्यादा समय तक जारी रखने से शरीर में एंजाइम के स्तर में असंतुलन हो सकता है, जिससे दीर्घकालिक समस्याएं हो सकती हैं। सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि पानी का उपवास शरीर को डिटॉक्स करने के लिए बहुत बढ़िया है, लेकिन इससे तुरंत वजन नियंत्रित नहीं हो सकता है। जो लोग सोचते हैं कि वे 2-3 दिनों तक पानी पीकर अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं, वे गलत हैं। वजन नियंत्रण बनाए रखने के लिए पानी के उपवास के बाद स्वस्थ आहार और व्यायाम आवश्यक है।

जल उपवास से किसे बचना चाहिए?

मधुमेह रोगियों, निम्न रक्तचाप वाले लोगों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पानी के उपवास से पूरी तरह बचना चाहिए। यदि आप पानी के उपवास पर विचार कर रहे हैं, तो पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। इसके अतिरिक्त, पानी का उपवास वजन घटाने का एक त्वरित उपाय नहीं है, और तेजी से वजन कम करना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

निष्कर्ष में, जबकि जल उपवास कुछ लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं है। जल उपवास शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है, और यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वजन नियंत्रण बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार और व्यायाम आवश्यक हैं। जल उपवास को वजन घटाने के लिए एक त्वरित उपाय के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, बल्कि शरीर को डिटॉक्स करने के तरीके के रूप में देखा जाना चाहिए।

शालिनी पांडे : इंजीनियर से अभिनेत्री तक, जुनून और दृढ़ संकल्प का सफर

मशहूर साउथ एक्ट्रेस ने दुबई के करोड़पति यूट्यूबर संग गुपचुप की सगाई, उड़े फैंस होश

एक्टर नहीं डॉक्टर बनना चाहता था ये साउथ सुपरस्टार, एक एक्सीडेंट ने बदल दी पूरी जिंदगी, जानिए कौन है

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -