अनोखी परंपरा को लेकर यह मंदिर दुनियाभर में है मशहूर

अनोखी परंपरा को लेकर यह मंदिर दुनियाभर में है मशहूर
Share:

देशभर में ऐसे कई मंदिर हैं जो महिलाओं की प्रवेश-पाबंदी को लेकर चर्चाओं में रहती है, लेकिन कुछ ऐसे भी मंदिर हैं जहां पुरुषों के प्रवेश पर भी पाबंदी है। वहीं केरल में एक ऐसा प्रचीन मंदिर है जहां पूजा के लिए पुरुष श्रद्धालुओं को विशेष तैयारी करनी पड़ती है। इसके बाद ही उन्हें मंदिर में प्रवेश करने व पूजा करने की अनुमति दी जाती है।
 
जानते हैं मंदिर से जुड़ी खास बातें... 

हिंदू मान्यताओं के अनुसार मंदिरों में पूजा-अर्चना करने के अलग-अलग नियम कायदे बनाए गए हैं। केरल के कोल्लम जिले के कोट्टनकुलंगरा श्रीदेवी मंदिर में पूजा करने से पहले पुरुष श्रद्धालुओं को महिला की तरह सोलह शृंगार करना जरूरी है। 

मंदिर में इस तरह से देवी की आराधना की परंपरा वर्षों से चली आ रही है। हर वर्ष मंदिर में चाम्याविलक्कू त्योहार का आयोजन होता है। मंदिर में पुरुषों के लिए वकायदा शृंगार के लिए मेकअप रूम भी बनाए गए हैं, जहां त्योहार में शामिल होने के लिए हजारों पुरुष इक्ट्ठा होकर सजते-संवरते हैं। इसके बाद माता की पूजा कर धन-दौलत, नौकरी, स्वास्थ्य, शादी व परिवार की खुशहाली के लिए प्रार्थना करते हैं। 

प्रकट हुई देवी की मूति

यह इस राज्य का ऐसा एकमात्र मंदिर है जिसके गर्भगृह के ऊपर छत या कलश नहीं है। ऐसी मान्यता है कि मंदिर में देवी की मूर्ति खुद प्रकट हुई है। यहां हर वर्ष 23-24 मार्च को चाम्याविलक्कू त्योहार मनाया जाता है। इस मौके पर पुरुष, महिला की तरह साड़ी पहनते हैं व सोलह शृंगार करने के बाद मां भाग्यवती की पूजा करते हैं। मंदिर में पूजा की अनोखी परंपरा को लेकर यह दुनियाभर में मशहूर होता जा रहा है। 

ये हैं मान्यताएं

मान्यता है कि वर्षों पहले इस जगह कुछ चरवाहों ने महिलाओं की तरह कपड़े पहनकर पत्थर पर फूल चढ़ाए थे। इसके बाद पत्थर से दिव्य शक्ति निकलने लगी। बाद में इसे एक मंदिर का रूप दिया गया। दूसरी मान्यता है कि कुछ लोग इस पत्थर पर मारकर नारियल फोड़ रहे थे। इसी दौरान पत्थर से खून बहने लगा। बाद में लोग यहां पूजा करने लगे। वहीं स्थानीय लोगों का मानना है कि मंदिर में मौजूद देवी की प्रतिमा हर वर्ष आकार में कुछ इंच बड़ी हो जाती है।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -