5 हजार के अंदर घूम रहे हैं ठिकाने की तलाश, बेस्ट है ये जगह, यहां मिलेंगे खूबसूरत नजारे
5 हजार के अंदर घूम रहे हैं ठिकाने की तलाश, बेस्ट है ये जगह, यहां मिलेंगे खूबसूरत नजारे
Share:

भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं जहाँ आप 5000 रुपये तक के बजट में किफायती तरीके से यात्रा कर सकते हैं और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। आइए ऐसी ही पाँच जगहों के बारे में जानें:

कसोल, हिमाचल प्रदेश कसोल हिमाचल प्रदेश का एक शांत गांव है जो अपनी हरी-भरी पहाड़ियों और साफ पार्वती नदी के लिए जाना जाता है। दिल्ली से कसोल तक बस से जाने का किराया करीब ₹800-1000 है। ठहरने के विकल्पों में ₹500-1000 प्रति रात के बजट हॉस्टल और गेस्टहाउस शामिल हैं। भोजन किफायती है, जिसका दैनिक खर्च करीब ₹200-300 है।

ऋषिकेश, उत्तराखंड ऋषिकेश योग और अध्यात्म के साथ-साथ साहसिक खेलों और प्राकृतिक सुंदरता के केंद्र के रूप में प्रसिद्ध है। दिल्ली से ऋषिकेश तक की बस यात्रा का खर्च लगभग ₹500-700 है। बजट गेस्टहाउस और आश्रम ₹300-600 प्रति रात के बीच आवास प्रदान करते हैं। गंगा के किनारे योग और ध्यान का अभ्यास करने का अनुभव वाकई खास है।

पुष्कर, राजस्थान पुष्कर राजस्थान का एक छोटा और खूबसूरत शहर है जो ब्रह्मा मंदिर और पुष्कर झील के लिए प्रसिद्ध है। दिल्ली से अजमेर तक का ट्रेन किराया लगभग ₹300-500 है, और फिर आप पुष्कर के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं। यहाँ के किफायती होटल और गेस्टहाउस प्रति रात ₹400-800 के बीच चार्ज करते हैं। रंग-बिरंगी गलियाँ और शांत झील पुष्कर को एक रमणीय स्थल बनाती हैं।

मैक्लोडगंज, हिमाचल प्रदेश मैक्लोडगंज हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो अपनी तिब्बती संस्कृति और मठों के लिए जाना जाता है। दिल्ली से धर्मशाला तक बस की सवारी का किराया लगभग ₹600-800 है, उसके बाद मैक्लोडगंज के लिए बस या टैक्सी से जाना पड़ता है। ठहरने के विकल्पों में गेस्टहाउस और होटल शामिल हैं, जिनकी कीमत ₹500-1000 प्रति रात है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण मनमोहक है।

नैनीताल, उत्तराखंड नैनीताल एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो अपनी नैनी झील और हरी-भरी घाटियों के लिए मशहूर है। दिल्ली से नैनीताल तक बस से जाने का किराया करीब ₹400-600 है। बजट होटल और गेस्टहाउस ₹500-1000 प्रति रात के बीच ठहरने की सुविधा देते हैं। बोटिंग, ट्रैकिंग और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना नैनीताल को एक बेहतरीन जगह बनाता है।

इस साल लॉन्च होगी टाटा नेक्सन आईसीएनजी, मारुति ब्रेजा को देगी टक्कर

सेकेंडों में चमकेगा घर का हर कोना, इन एप्स की मदद से रखें साफ-सफाई का खास ख्याल

महिंद्रा लॉन्च करेगी 23 कारें, दशक के अंत तक कारों की लग जाएगी लाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -