5 तरह के होते हैं नमक, जानिए कौन सा है ज्यादा फायदेमंद

5 तरह के होते हैं नमक, जानिए कौन सा है ज्यादा फायदेमंद
Share:

नमक भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो स्वाद को बढ़ाता है और शरीर के लिए आवश्यक सोडियम प्रदान करता है। हालांकि, सेहत के लिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। आइए जानते हैं कि विभिन्न प्रकार के नमक क्या होते हैं और किसे क्या लाभ हो सकता है।

1. सेंधा नमक
सेंधा नमक आयुर्वेद में सबसे अच्छा माना जाता है और व्रत के दौरान इसका उपयोग किया जाता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, कॉपर, और सेलेनियम जैसे कई महत्वपूर्ण मिनरल्स होते हैं। ये मिनरल्स सीने की जलन, जीईआरडी (गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज), सूजन, पाचन समस्याओं, और कब्ज में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

2. समुद्री नमक
समुद्री नमक समुद्र के पानी से तैयार होता है और इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं। इनकी वजह से यह सेंधा नमक से महंगा होता है। समुद्री नमक दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है और त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए उपयोगी है। हालांकि, इसे सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए क्योंकि ज्यादा सेवन से उच्च रक्तचाप हो सकता है।

3. आयोडीन नमक
आयोडीन नमक आयोडीन से भरपूर होता है और थायराइड ग्रंथि के लिए फायदेमंद है। यह घरों में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। आयोडीन नमक से तनाव कम होता है और बाल, नाखून, दांत, और त्वचा की सेहत में सुधार होता है। इसका सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

4. काला नमक
काला नमक का रासायनिक संघटन सोडियम क्लोराइड होता है, लेकिन इसमें सल्फर की अधिकता होती है। यह पेट की समस्याओं जैसे गैस, कब्ज, और अपच को दूर करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से वजन घटाने, रक्तचाप नियंत्रित करने, सीने की जलन कम करने, और मांसपेशियों की ऐंठन से राहत मिलती है।

5. गुलाबी नमक
गुलाबी नमक हिमालय से प्राप्त होता है और इसमें कई प्रकार के खनिज होते हैं। इसका स्वाद हल्का मीठा होता है और यह ब्लडप्रेशर नियंत्रित करने में मदद करता है। गुलाबी नमक का सेवन शरीर के फ्लूड बैलेंस को बनाए रखने में सहायक होता है, जिससे डिहाइड्रेशन से बचाव होता है। यह दिमाग में सेरोटोनिन हार्मोन को बढ़ाकर स्ट्रेस कम करने में मदद करता है, जिससे नींद बेहतर होती है। इसके अलावा, यह त्वचा की सफाई में भी सहायक होता है।

सावधानियाँ
अधिक नमक का सेवन उच्च रक्तचाप, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, और कैल्शियम की कमी का कारण बन सकता है। नमक से शरीर में पानी जम सकता है और हाथ-पैरों में सूजन हो सकती है। इसलिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं, तो किसी भी प्रकार के नमक का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।

चेहरे की बनावट को पूरी तरह से बिगाड़ सकती है हाइपोथायराइड

बारिश के मौसम में काट लिया है कीड़ा तो घबराएं नहीं अपना लें ये उपाय, मिलेगी राहत

अचानक से बढ़ने लगा है वजन तो हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, ना करें अनदेखा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -