LPG सिलिंडर की कीमत में हुई 30 रुपए की भारी कटौती
LPG सिलिंडर की कीमत में हुई 30 रुपए की भारी कटौती
Share:

नई दिल्ली: व्यवसायों और वाणिज्यिक उद्यमों को वित्तीय राहत देने के लिए, तेल विपणन कंपनियों ने 19 किलोग्राम के कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में 30 रुपये की कटौती की घोषणा की है, जो 1 जुलाई से प्रभावी हो चुकी है। यह मूल्य समायोजन वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की दरों में कटौती का एक और दौर है, जो व्यापक आर्थिक चुनौतियों के बीच परिचालन लागत का प्रबंधन करने के चल रहे प्रयासों को दर्शाता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की नई खुदरा कीमत अब 1,646 रुपये है, जो पहले 1,676 रुपये थी। कीमतों में यह कटौती सभी बड़े शहरों में लागू की गई है, कोलकाता में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 1,756 रुपये और मुंबई में 1,598 रुपये है। यह नवीनतम मूल्य कटौती पिछले कुछ महीनों में की गई कई कटौतियों के बाद आई है। 1 जून, 2024 को दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 69.50 रुपये कम की गई, जिससे खुदरा मूल्य 1,676 रुपये हो गया। 1 मई, 2024 को प्रति सिलेंडर 19 रुपये की कटौती की गई, जिससे पहले दिल्ली में कीमत 1,745.50 रुपये थी। कीमतों में लगातार ये कमी एक सकारात्मक रुझान को दर्शाती है जिसका उद्देश्य अपने संचालन के लिए वाणिज्यिक एलपीजी पर निर्भर व्यवसायों पर वित्तीय दबाव को कम करना है।

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में यह कमी घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर लागू नहीं होगी। 1 जुलाई 2024 से 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतें अपरिवर्तित रहेंगी। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर दिल्ली में 803 रुपये, कोलकाता में 829 रुपये, चेन्नई में 818.50 रुपये और मुंबई में 802.50 रुपये में उपलब्ध रहेगा। घरेलू एलपीजी की कीमतों में स्थिरता देश भर के परिवारों के लिए महत्वपूर्ण है, जो व्यापक आर्थिक उतार-चढ़ाव के बावजूद आवश्यक रसोई गैस की कीमत में स्थिरता प्रदान करती है।

होटल में फंसी वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया, खिलाड़ियों ने कागज़ की प्लेटों में खाया खाना, बारबाडोस में हाई अलर्ट

तीन नए आपराधिक कानूनों का INDIA गठबंधन ने किया विरोध, TMC बोली- बहुत खतरनाक

इस महीने 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें जरुरी काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -