तंबाकू से मुंह ही नहीं इन अंगों में भी कैंसर का होता है खतरा

तंबाकू से मुंह ही नहीं इन अंगों में भी कैंसर का होता है खतरा
Share:

तम्बाकू हमारे स्वास्थ्य के लिए ज़हर के समान महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करता है, फिर भी कई व्यक्ति इसकी लत में लिप्त होकर अपने जीवन को जोखिम में डालते हैं। धूम्रपान या तम्बाकू का सेवन करने के सभी तरीके, साथ ही अन्य नशीले पदार्थ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। चाहे वह बीड़ी हो, सिगरेट हो या गुटखा, इन पदार्थों का सेवन हमारे शरीर के विभिन्न अंगों को गंभीर रूप से नुकसान पहुँचा सकता है। तम्बाकू का सेवन हमारी धमनियों को कमज़ोर करता है या उनकी कार्यक्षमता को प्रभावित करता है, जिससे कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी स्थितियाँ पैदा होती हैं। शोध से पता चलता है कि हाल के वर्षों में दिल के दौरे के मामलों में वृद्धि और तम्बाकू के सेवन के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है।

विशेषज्ञ बताते हैं कि तम्बाकू और इसके व्युत्पन्न हमारे शरीर में कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं। तम्बाकू के आदतन सेवन से न केवल मौखिक कैंसर का खतरा बढ़ता है, बल्कि फेफड़े, पेट, मूत्राशय, गुर्दे, अग्न्याशय और गर्भाशय ग्रीवा को भी खतरा होता है। तम्बाकू उत्पादों के सेवन से हमारे मस्तिष्क की धमनियों में रक्त के थक्के बनते हैं, जिससे स्ट्रोक होता है। तम्बाकू के आदी व्यक्ति अक्सर उच्च रक्तचाप से पीड़ित होते हैं, जिससे उनकी स्वास्थ्य स्थिति और बिगड़ जाती है और संभावित रूप से कोरोनरी हृदय रोग और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी अन्य जटिलताएँ पैदा हो सकती हैं।

तम्बाकू छोड़ना किसी के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सबसे ज़रूरी है। विशेषज्ञ तम्बाकू की लत पर काबू पाने के लिए कई तरह की रणनीतियाँ सुझाते हैं। जब भी लालसा पैदा होती है, तो व्यक्तियों को अपना ध्यान आकर्षक गतिविधियों की ओर मोड़ने की सलाह दी जाती है। ऐसा करके, वे खुद को धूम्रपान या तम्बाकू के अन्य रूपों से दूर कर सकते हैं। धूम्रपान छोड़ने में सहायता के लिए निकोटीन इनहेलर की सलाह दी जाती है, लेकिन इनका उपयोग करने से पहले पर्याप्त जानकारी जुटाना ज़रूरी है।

इसके अलावा, तम्बाकू की इच्छा को उत्तेजित करने वाले ट्रिगर्स से दूर रहना ज़रूरी है। सिगरेट पीने को प्रोत्साहित करने वाले वातावरण या व्यक्तियों से बचना बेहद मददगार हो सकता है। बाजार में लोगों को तम्बाकू छोड़ने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई कैंडी और गम की भरमार है। इसके अलावा, नियमित व्यायाम करने से न केवल समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि सेहत को बनाए रखने के लिए गंभीर प्रतिबद्धता भी बढ़ती है, जिससे नशे की लत से खुद को दूर रखने की इच्छा पैदा होती है।

निष्कर्ष रूप में, तम्बाकू का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा पैदा करता है, जिससे कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक सहित विभिन्न बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, दृढ़ संकल्प और प्रभावी रणनीतियों के कार्यान्वयन के साथ, व्यक्ति तम्बाकू की लत से उबर सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। तम्बाकू के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाना और इसे छोड़ने की चाह रखने वालों को सहायता प्रदान करना अनिवार्य है, जिससे व्यक्तियों और पूरे समाज पर तम्बाकू के प्रतिकूल प्रभावों को कम किया जा सके।

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो अपना लें ये ट्रिक्स? ऐसे पाएं छुटकारा

आपके घर में भी हैं छोटे बच्चे? तो घर में जरूर लगाएं ये हर्ब्स

गर्मी की वजह से ज्यादा पानी पीने पर भी हो सकती है परेशानी, शरीर में हो सकती है इन चीजों की कमी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -