कार के शीशे पर चेतावनी लिखी है, इसका क्या मतलब है?

कार के शीशे पर चेतावनी लिखी है, इसका क्या मतलब है?
Share:

कार के शीशे पर लगी चेतावनी आम तौर पर ड्राइवर और यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा जानकारी या अनुस्मारक दर्शाती है। चेतावनी की विशिष्ट सामग्री वाहन के निर्माता और मॉडल के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, लेकिन आम चेतावनियों में अक्सर ये शामिल होते हैं:

चेतावनी प्रतीक और चिह्न

एयरबैग चेतावनी

  • यह प्रतीक दर्शाता है कि वाहन में एयरबैग सिस्टम में कोई खराबी है। किसी योग्य तकनीशियन द्वारा इसकी तुरंत जांच करवाना ज़रूरी है, क्योंकि टक्कर की स्थिति में एयरबैग सवारियों की सुरक्षा के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) चेतावनी

  • यह चेतावनी लाइट ड्राइवर को सचेत करती है कि एक या एक से ज़्यादा टायरों में हवा कम हो सकती है, जिससे वाहन की हैंडलिंग, ईंधन दक्षता और टायर घिसाव प्रभावित हो सकता है। टायर के दबाव को जल्द से जल्द जाँचना और समायोजित करना अनुशंसित है।

इंजन तापमान चेतावनी

  • यह चेतावनी दर्शाती है कि इंजन का तापमान सामान्य से ज़्यादा है, जो कम शीतलक स्तर, दोषपूर्ण थर्मोस्टेट या अन्य समस्याओं के कारण हो सकता है। ज़्यादा गरम इंजन के साथ गाड़ी चलाना गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए सुरक्षित रूप से गाड़ी रोकना और इंजन को ठंडा होने देना या सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

बैटरी चेतावनी

  • यह चेतावनी लाइट वाहन के चार्जिंग सिस्टम में किसी समस्या का संकेत देती है, जो बैटरी, अल्टरनेटर या इलेक्ट्रिकल सिस्टम की खराबी के कारण हो सकती है। इस चेतावनी को नज़रअंदाज़ करने से ब्रेकडाउन हो सकता है, इसलिए वाहन का तुरंत निरीक्षण करवाना समझदारी है।

तेल दबाव चेतावनी

  • जब यह चेतावनी लाइट जलती है, तो इसका मतलब है कि इंजन में तेल का दबाव कम है, अगर समय रहते इसका समाधान न किया जाए तो इंजन को नुकसान हो सकता है। गाड़ी को किनारे पर ले जाकर तेल के स्तर की जांच करें, अगर ज़रूरत हो तो और तेल डालें या पेशेवर सहायता लें।

ब्रेक सिस्टम चेतावनी

  • यह चेतावनी लाइट वाहन के ब्रेकिंग सिस्टम में कई समस्याओं का संकेत दे सकती है, जैसे कि ब्रेक द्रव का कम स्तर, घिसे हुए ब्रेक पैड या खराब ब्रेक सिस्टम। सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित करने के लिए जितनी जल्दी हो सके ब्रेक का निरीक्षण और मरम्मत करवाना महत्वपूर्ण है।

सीट बेल्ट स्मरणपत्र

  • यह चेतावनी यात्रियों को सुरक्षा के लिए सीटबेल्ट बांधने की याद दिलाती है। टक्कर की स्थिति में चोट लगने के जोखिम को कम करने के लिए वाहन चलाते या उसमें सवारी करते समय हमेशा सीटबेल्ट पहनें।

बाल सुरक्षा लॉक

  • यह चेतावनी बताती है कि संबंधित दरवाज़ों पर चाइल्ड सेफ्टी लॉक सुविधा सक्रिय है, जो दरवाज़े को अंदर से खुलने से रोकती है। वयस्कों को ले जाते समय या आपातकालीन स्थिति में चाइल्ड सेफ्टी लॉक को अक्षम करना ज़रूरी है।

ये कुछ सामान्य चेतावनी प्रतीकों और चिह्नों के उदाहरण हैं जो कार के शीशे या डैशबोर्ड पर दिखाई दे सकते हैं। ड्राइवरों के लिए इन चेतावनियों से खुद को परिचित करना और सड़क पर अपनी और दूसरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित तरीके से प्रतिक्रिया करना महत्वपूर्ण है।

टेस्टिंग के दौरान एक बार फिर दिखी हुंडई क्रेटा ईवी, 360 डिग्री कैमरे से लैस होगी

नई मारुति स्विफ्ट का क्रेज, पहले महीने में बंपर है बुकिंग

क्या आपकी कार का एसी भीषण गर्मी में फेल हो गया? इस तरह आप शीतलन में कर सकते हैं सुधार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -