इस देश में नही है एक भी जंगल

इस देश में नही है एक भी जंगल
Share:

जंगलों के बिना दुनिया की कल्पना करना मुश्किल है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा देश है जहां एक भी जंगल नहीं है? वह देश है कतर। यह मध्य पूर्व का एक छोटा सा देश है, जो अपने विशाल तेल और प्राकृतिक गैस के भंडार के लिए जाना जाता है।

कतर की भौगोलिक स्थिति

कतर एक छोटा लेकिन समृद्ध देश है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से तेल और गैस उद्योग पर निर्भर करती है। कतर का मौसम शुष्क है, और यहां वर्षा बहुत कम होती है। तापमान गर्म रहता है, जिससे पेड़-पौधों का जीवित रहना मुश्किल हो जाता है।

रेगिस्तान का प्रभाव

कतर का अधिकांश भाग रेगिस्तान है, जिसमें रेत के टीले और बंजर भूमि होती है। यहां पेड़-पौधे नहीं उग पाते हैं। साथ ही, कतर में तेल और गैस के उत्पादन के लिए बड़ी मात्रा में जमीन का उपयोग किया जाता है, जिससे प्राकृतिक वनस्पति का विनाश हुआ है।

आधुनिक जीवन

हालांकि कतर में जंगल नहीं हैं, लेकिन यहां का जीवन काफी आधुनिक है। यहां ऊंची-ऊंची इमारतें, शानदार होटल और आधुनिक परिवहन के साधन हैं। कतर ने अपने तेल और गैस के उत्पादन से जो धन कमाया है, उसका इस्तेमाल देश के विकास में किया है।

पर्यटन का बढ़ता महत्व

कतर में पर्यटन भी तेजी से बढ़ रहा है। यहां आने वाले पर्यटक रेगिस्तान में सफारी का आनंद ले सकते हैं। ऊंट की सवारी करना, जो कि इस देश की एक विशेषता है, यहां के अनुभवों में शामिल है। स्थानीय बाजारों में खरीदारी करना और कतर की संस्कृति का अनुभव करना भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।​ कतर एक अनोखा देश है जहां जंगलों की कमी है, लेकिन आधुनिकता और समृद्धि के मामले में यह किसी से पीछे नहीं है। यहां के लोग अपनी जीवनशैली को बेहतरीन तरीके से जी रहे हैं, और देश का विकास निरंतर जारी है। कतर ने अपनी अद्वितीयता और आधुनिकता के चलते दुनिया में एक खास पहचान बनाई है।

'खरीफ-रबी की फसलों में अंतर भी जानते हैं राहुल..', MSP पर अमित शाह का हमला

'तीन पीढ़ियां भी 370 वापस नहीं ला सकेंगी..', कांग्रेस-NC पर अमित शाह का हमला

अमिताभ पर लगा ऐश्वर्या काे नजरअंदाज करने का इल्जाम, सिमी ग्रेवाल के कमेंट ने मचाई-खलबली

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -