होटल के कमरे में लगा हो सकता है स्पाई कैमरा, इन 8 तरीकों से सामने आएगा खुलासा

होटल के कमरे में लगा हो सकता है स्पाई कैमरा, इन 8 तरीकों से सामने आएगा खुलासा
Share:

अपने होटल के कमरे में प्रवेश करते ही, पूरे कमरे की अच्छी तरह से जाँच करें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, सजावटी वस्तुओं और साइड टेबल पर पूरा ध्यान दें।

लाइट बंद करके जाँच करें

कमरे की सभी लाइटें बंद कर दें और ध्यान से देखें। इन्फ्रारेड कैमरे अक्सर इन्फ्रारेड लाइट को रिफ़्लेक्ट करते हैं, जो लाल या हरी लाइट के रूप में दिखाई दे सकती है।

अपने मोबाइल फ़ोन के फ्रंट कैमरे का उपयोग करें

अपने मोबाइल फोन के फ्रंट कैमरे को चालू करें और पूरे कमरे को स्कैन करें। कैमरा छिपे हुए कैमरों से निकलने वाली किसी भी इंफ्रारेड लाइट को पहचान लेगा।

दर्पण का निरीक्षण करें

कमरे में लगे सभी दर्पणों की सावधानीपूर्वक जांच करें। अपनी उँगलियों को दर्पण की सतह पर रखें; अगर आपकी उँगलियों और उसके प्रतिबिंब के बीच कोई अंतर नहीं है, तो यह दो-तरफ़ा दर्पण हो सकता है।

स्मोक डिटेक्टर और घड़ियों की जांच करें

छिपे हुए कैमरे स्मोक डिटेक्टर और घड़ियों जैसी छोटी वस्तुओं में छिपे हो सकते हैं। इन वस्तुओं का अच्छी तरह से निरीक्षण करना सुनिश्चित करें।

मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करें

छिपे हुए कैमरों का पता लगाने के लिए एंड्रॉइड और आईफोन दोनों डिवाइसों के लिए उपलब्ध जासूसी डिटेक्टर एप्लिकेशन का उपयोग करें।

अन्य वस्तुओं और फर्नीचर का निरीक्षण करें

कमरे में मौजूद अन्य वस्तुओं और फर्नीचर, जैसे बिस्तर, लैपटॉप, टीवी और अलमारी आदि की अच्छी तरह जांच करें, ताकि छिपे हुए कैमरे के किसी भी संकेत का पता लगाया जा सके।

किसी भी संदिग्ध निष्कर्ष की रिपोर्ट करें

अगर आपको कोई छिपा हुआ कैमरा या संदिग्ध डिवाइस दिखे, तो आगे की जांच के लिए तुरंत होटल प्रबंधन या स्थानीय अधिकारियों को रिपोर्ट करें। होटल में रहने के दौरान अपनी सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करना ज़रूरी है। इन सुझावों का पालन करके और सतर्क रहकर, आप छिपे हुए कैमरों के ज़रिए गोपनीयता के किसी भी संभावित उल्लंघन का पता लगा सकते हैं और उसे रोक सकते हैं।

AI की दुनिया में हुई iPhone की एंट्री, फीचर्स उड़ा देंगे होश

केटीएम ला रही है ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली नई बाइक, अपने आप बदल जाएगा गियर

Free Fire MAX में मिलते हैं इतने रिवॉर्ड, ऐसे करें क्लेम

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -