'सदन में नाटक और नारेबाजी नहीं, 140 करोड़ लोगों पर सार्थक बात हो..', संसद सत्र से पहले विपक्ष से PM की अपील
'सदन में नाटक और नारेबाजी नहीं, 140 करोड़ लोगों पर सार्थक बात हो..', संसद सत्र से पहले विपक्ष से PM की अपील
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार (24 जून) को देश के कल्याण से जुड़े फैसले लेते समय आम सहमति की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि 18वीं लोकसभा के पहले सत्र से पहले यह "बेहद महत्वपूर्ण" है। उनकी यह टिप्पणी इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि NDA सरकार लगातार तीसरी बार सत्ता में आई है, लेकिन उसे पिछली दो बार के मुकाबले कम जनादेश मिला है, जबकि भाजपा खुद एक दशक में पहली बार बहुमत के आंकड़े से चूक गई है। हालाँकि, फिर भी वो देश में 240 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है, वहीं दूसरे नंबर पर देश पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली कांग्रेस है, जिसने 99 सीटें जीती हैं। 

संसद सत्र शुरू होने से पहले अपने पारंपरिक संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार अपने सहयोगियों के बीच आम सहमति की मदद से लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि, "बीते 10 वर्षों में हमने हमेशा एक परंपरा को निभाने का प्रयास किया है, क्योंकि हमारा मानना ​​है कि सरकार चलाने के लिए बहुमत की जरूरत होती है, लेकिन देश चलाने के लिए सर्वसम्मति सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए हमारा निरंतर प्रयास रहेगा कि हम मां भारती की सेवा करें और सबकी सहमति से, सबको साथ लेकर, 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करें।"

उन्होंने कहा कि, "हम संविधान की पवित्रता को बनाए रखते हुए, सभी को साथ लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं और निर्णय लेने में तेजी लाना चाहते हैं।" 18वीं लोकसभा में NDA के 293 सदस्य हैं, जिसमे अकेले भाजपा के 240 सदस्य हैं, जो बहुमत से 32 कम है। विपक्षी गठबंधन INDIA के 234 सदस्य हैं, जिसमे कांग्रेस के 99 सदस्य शामिल हैं, ये सभी आज शपथ लेने वाले हैं। अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षी सदस्यों से सत्र की कार्यवाही में बाधा न डालकर लोकतंत्र की गरिमा बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि लोग सदन में नाटक या नारेबाजी नहीं, बल्कि सार्थकता चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि, "देश की जनता विपक्ष से भी अच्छे कदमों की उम्मीद करती है। मुझे उम्मीद है कि विपक्ष लोकतंत्र की गरिमा बनाए रखने के लिए देश के आम नागरिकों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। लोग नाटक या हंगामा नहीं चाहते। लोग नारे नहीं, बल्कि ठोस बातें चाहते हैं।" उन्होंने कहा कि, "देश को एक अच्छे विपक्ष, एक जिम्मेदार विपक्ष की जरूरत है और मुझे पूरा विश्वास है कि इस 18वीं लोकसभा में जीतकर आए सांसद आम आदमी की इन उम्मीदों को पूरा करने का प्रयास करेंगे।"

पादरी का गला रेता, 15+ पुलिसकर्मियों को गोलियों से भूना, रूस के मुस्लिम इलाके में आतंकी हमला, कई लोगों की मौत

'शालिग्राम तोमर ने एक-एक छात्र को गढ़ने का कार्य किया', बोले CM मोहन यादव

भर्तृहरि महताब ने ली प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ, संसद सत्र के पहले ही दिन विरोध में उतरी कांग्रेस, TMC और DMK

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -