तिहाड़ जेल में मचा हड़कंप, 125 कैदी हुए HIV पॉजिटव

तिहाड़ जेल में मचा हड़कंप, 125 कैदी हुए HIV पॉजिटव
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की तिहाड़ जेल से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है: यहां 125 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए हैं। तिहाड़ जेल में तिहाड़, रोहिणी, एवं मंडोली तीन अलग-अलग जेलें शामिल हैं, तथा इन जेलों में ही संक्रमित कैदी पाए गए हैं। ये कैदी पहले से ही एड्स से ग्रस्त थे, न कि हाल ही में संक्रमित हुए हैं। इसके अतिरिक्त, 200 कैदियों में सिफलिस की बीमारी भी पाई गई है, जिससे जेल प्रशासन में हंगामा मच गया है।

हालिया जानकारी के अनुसार, तिहाड़ जेल में तकरीबन 10,500 कैदियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई है, जबकि कुल कैदियों का आंकड़ा तकरीबन 14,000 है। जेल में समय-समय पर मेडिकल स्क्रीनिंग कराई जाती है। हाल ही में तिहाड़ जेल के नए डीजी सतीश गोलचा के कार्यभार संभालने के पश्चात्, मई एवं जून में 10,500 कैदियों का मेडिकल चेकअप कराया गया।

वही इन 10,500 कैदियों के HIV टेस्ट किए गए, जिनमें से 125 कैदी HIV संक्रमित पाए गए। यह ध्यान देने योग्य है कि ये कैदी हाल ही में संक्रमित नहीं हुए हैं; बल्कि, वे जेल में आने से पहले भी एड्स से ग्रस्त थे। इस बार की जांच में यह पुष्टि हुई कि ये कैदी पहले से ही HIV संक्रमित थे। इसके अतिरिक्त, 200 कैदियों में सिफलिस की बीमारी मिली है। हालांकि, टीबी के कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आए हैं। जेल के प्रोटेक्टिव सर्वे विभाग ने एम्स और सफदरजंग हॉस्पिटल के सहयोग से महिला कैदियों के लिए सर्वाइकल कैंसर का टेस्ट कराया। यह परीक्षण सावधानी के तौर पर किया गया जिससे किसी भी संभावित कैंसर केस की प्रारंभिक पहचान की जा सके तथा वक़्त पर इलाज किया जा सके।

अग्निवीरों को सरकार की बड़ी सौगात, इन राज्यों ने किया आरक्षण का ऐलान

तगड़ी सुरक्षा भेदकर गर्लफ्रेंड को भगा ले गया बॉयफ्रेंड, बालिका गृह में मचा हंगामा

हिंदू-मुस्लिम के बाद अब धार भोजशाला पर जैन समाज ने किया दावा, सुप्रीम कोर्ट में लगाई याचिका

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -