इस साल भी पटाखों पर पूरी तरह रहेगा बैन, बोले पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

इस साल भी पटाखों पर पूरी तरह रहेगा बैन, बोले पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दियों के मौसम में बढ़ने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए केजरीवाल सरकार ने बीते वर्ष की भांति इस बार भी पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री तथा इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पटाखों की ऑनलाइन बिक्री एवं डिलीवरी पर भी प्रतिबंध  रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2025 तक लागू रहेगा। गोपाल राय ने आगे बताया कि प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के लिए दिल्ली पुलिस, डीपीसीसी तथा राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।

दिल्ली सरकार ने बीते वर्ष भी सितंबर महीने में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था, "मुख्यमंत्री ने फैसला लिया है कि सर्दियों में सभी पटाखों की बिक्री और जलाने पर प्रतिबंध रहेगा।" अक्टूबर से दिल्ली की हवा खराब होने लगती है, जिसके 2 मुख्य कारण हैं। पहला, अक्टूबर में मौसम बदलने लगता है, तापमान गिर जाता है और हवा की रफ्तार भी कम हो जाती है। दूसरा, इसी मौसम में दिल्ली के आसपास के राज्यों में किसान पराली जलाना शुरू कर देते हैं, जिससे प्रदूषण बढ़ जाता है।

दिवाली के अवसर पर पटाखे फोड़ने से हालात और भी खराब हो जाते हैं। दिल्ली में सदर बाजार, चांदनी चौक, कोटला, रोहिणी, एवं लक्ष्मी नगर जैसे बाजार पटाखों के कारोबार के मुख्य केंद्र हैं। हालांकि, पटाखों पर बैन से लोगों के रोजगार पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है।

'विपक्ष मजबूत है, 50 लाख मुसलमान एकजुट हों ..', भगोड़े ज़ाकिर नाइक ने उगला जहर

Mpox का बढ़ते खौफ को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की ये एडवाइजरी

भारत पहुंचे अबुधाबी के क्राउन प्रिंस, पीएम मोदी के साथ कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -