किडनी डैमेज करती हैं खाने की ये 5 चीजें, आज ही छोड़े
किडनी डैमेज करती हैं खाने की ये 5 चीजें, आज ही छोड़े
Share:

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल, लीवर और फेफड़ों जैसे दूसरे अंगों के साथ-साथ किडनी का भी स्वस्थ होना ज़रूरी है। किडनी शरीर में फ़िल्टर की तरह काम करती है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है और इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में मदद करती है, इस प्रकार रक्त निस्पंदन और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखती है। स्वस्थ किडनी को बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करना ज़रूरी है। रोज़ाना के खाने में गलत चीज़ें शामिल करने से आपको किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा हो सकता है। यहाँ पाँच ऐसी चीज़ें बताई गई हैं जिन्हें खाने से बचना चाहिए:

केला - केले में पोटैशियम की मात्रा ज़्यादा होती है लेकिन सोडियम की मात्रा कम होती है। हालाँकि, किडनी की समस्याओं से बचने के लिए, रोज़ाना के खाने में केले को शामिल करने से बचना बेहतर है।

फ्राइड आलू - अगर आप चिप्स जैसे पैकेज्ड फ़ूड खाते हैं या फ्रेंच फ्राइज़ खाना पसंद करते हैं, तो ये आपकी किडनी के लिए अच्छे नहीं हैं। किडनी से जुड़ी समस्याओं को रोकने के लिए तली हुई चीज़ें खाने से बचें। साथ ही, अगर आपको पहले से ही किडनी की बीमारी है, तो आलू से बचें क्योंकि इनमें पोटैशियम की मात्रा ज़्यादा होती है, जो किडनी के लिए अच्छा नहीं है।

कैफ़ीन - कॉफ़ी, चाय और सोडा जैसी चीज़ों में कैफ़ीन होता है, जो आपकी किडनी पर दबाव डाल सकता है। कैफीन रक्त प्रवाह, रक्तचाप और गुर्दे पर तनाव बढ़ा सकता है। बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से गुर्दे की पथरी की समस्या हो सकती है।

नमक - अत्यधिक सोडियम का सेवन रक्तचाप बढ़ाता है, जिससे आपके गुर्दे पर दबाव पड़ता है। डिब्बाबंद सूप, प्रोसेस्ड मीट, सॉसेज, फ्रोजन पिज्जा, केचप, बीबीक्यू सॉस, सोया सॉस, अचार और इसी तरह की चीज़ों में नमक की मात्रा अधिक होती है।

सोडा - सोडा में चीनी की मात्रा अधिक होती है और पोषण मूल्य न्यूनतम होता है। रोजाना दो या उससे अधिक कार्बोनेटेड सोडा पीने से गुर्दे से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। कार्बोनेटेड और एनर्जी ड्रिंक दोनों ही गुर्दे की पथरी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

क्या आप भी भूल जाते हैं रोजाना की छोटी-छोटी बातें? तो जान लीजिये एक्सपर्ट्स की राय

आज ही अपना लें ये 3 आदतें, बुढ़ापे में भी रहेंगे तंदरुस्त

सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी हैं फायदेमंद, सेहत के लिए मिलेंगे ये फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -