इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए तांबे के बर्तन का पानी

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए तांबे के बर्तन का पानी
Share:

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिनका उल्लेख आयुर्वेद में भी किया गया है। तांबे का पानी पेट संबंधी समस्याओं को दूर कर सकता है और शरीर के वात, पित्त और कफ के संतुलन को बनाए रख सकता है। तांबा शरीर में रेड ब्लड सेल्स (RBCs) के निर्माण में सहायक होता है, तंत्रिका कोशिकाओं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, और कोलेजन, हड्डियों और टिशूज के निर्माण में मदद करता है।

तांबे के बर्तन में पानी रखने की प्रक्रिया को 'कॉपर चार्ज्ड वॉटर' कहा जाता है। इसमें पानी को तांबे के बर्तन में आठ घंटे के लिए छोड़ दिया जाता है, जिससे तांबे के गुण पानी में समाहित हो जाते हैं। यह प्रक्रिया ऑलिगोडायनेमिक इफेक्ट कहलाती है, और इस पानी को ताम्र जल कहा जाता है। तांबा पानी में मौजूद बैक्टीरिया को मारकर उसे शुद्ध बनाता है। हालांकि, तांबे के बर्तन में पानी 12 घंटे से अधिक समय तक रखने की सलाह नहीं दी जाती है।

तांबे के बर्तन में पानी पीने के संभावित नुकसान:
कॉपर टॉक्सिसिटी: यदि आप लगातार तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते हैं, तो आपकी बॉडी में कॉपर की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे मतली, चक्कर आना, पेट दर्द, और लिवर और किडनी की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

विल्सन डिजीज: शरीर में तांबे की अधिकता से विल्सन डिजीज का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें तांबा आंख, लिवर, ब्रेन और अन्य अंगों में जमा हो जाता है।

एसिडिटी: लंबे समय तक तांबे के बर्तन में पानी रखने से उसकी तासीर गर्म हो जाती है, जिससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है। एसिडिटी से पीड़ित व्यक्तियों को तांबे के बर्तन का पानी सीमित मात्रा में पीना चाहिए।

किडनी रोग: तांबे का अत्यधिक पानी किडनी रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है, विशेषकर उन रोगियों के लिए जिनके पैरों में सूजन है या जो डायलिसिस पर हैं।

दिल की समस्याएं: दिल की समस्याओं वाले लोगों को तांबे का पानी पीने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि यह उनकी स्थिति को और बिगाड़ सकता है।

तांबे का पानी पीने का सही समय:
सुबह खाली पेट तांबे का पानी पीना सबसे लाभकारी होता है।

इस प्रकार, तांबे के बर्तन में रखा पानी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसके उपयोग में सावधानी बरतनी चाहिए, विशेषकर उन लोगों के लिए जिनकी स्वास्थ्य स्थितियां पहले से ही बिगड़ी हुई हैं।

हर समय महसूस होती रहती है एनर्जी की कमी, ये हो सकती है वजह

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए हेल्दी ब्लड प्रेशर रेट? यहाँ जानिए

बालों का गिरना बंद नहीं हो रहा तो लहसुन का अपनाएं ये उपाय, बढ़ जाएगी हेयर ग्रोथ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -