बच्चों से भूलकर भी नहीं कहनी चाहिए ये 5 बातें, वरना बाद में होगा पछतावा

बच्चों से भूलकर भी नहीं कहनी चाहिए ये 5 बातें, वरना बाद में होगा पछतावा
Share:

हर माता-पिता अपने बच्चे को जीवन में सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ते देखना चाहते हैं। हालाँकि, बच्चों को अच्छी परवरिश देना कोई आसान काम नहीं है। बच्चे कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं, उन्हें आकार देने के लिए बहुत प्यार और कभी-कभी डाँट-फटकार की ज़रूरत होती है। फिर भी, आजकल माता-पिता अपने बच्चों को ज़रूरत से ज़्यादा लाड़-प्यार करते हैं, जिससे वे बड़े होने पर अत्यधिक संवेदनशील हो जाते हैं। अपने बच्चों की परवरिश के दौरान, हर माता-पिता को कुछ खास पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ ऐसी बातें हैं जो माता-पिता को अपने बच्चों से कभी नहीं कहनी चाहिए, क्योंकि इनका बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ सकता है, जिससे धीरे-धीरे उनका आत्म-सम्मान कमज़ोर हो सकता है।

"काश तुम अपने भाई या बहन जैसे होते":
हर बच्चा अनोखा होता है, उसके अपने खास गुण होते हैं। इसके बावजूद, ज़्यादातर माता-पिता अपने बच्चे की तुलना दूसरों से करने की गलती करते हैं। एक बच्चे की दूसरे बच्चे से तुलना करने से न सिर्फ़ उसका आत्म-सम्मान कमज़ोर होता है, बल्कि अपने भाई-बहनों के प्रति प्रतिद्वंद्विता की भावना भी बढ़ती है। जर्नल ऑफ़ फ़ैमिली साइकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि भाई-बहनों के बीच तुलना प्रतिद्वंद्विता, आत्म-सम्मान में कमी और भाई-बहनों के बीच तनाव भरे रिश्तों को जन्म दे सकती है।

गुस्‍से से कहना, 'रोना बंद करो'-
'इमोशन' पत्रिका में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि बच्चे की भावनाओं की अनदेखी करने से उन्हें अमान्य महसूस हो सकता है। ऐसा करने के बजाय, माता-पिता को अपने बच्चे की भावनाओं को स्वीकार करना चाहिए और उनकी भावनाओं को समझने में उनकी मदद करनी चाहिए। उन्हें गुस्से में रोना बंद करने के लिए कहने के बजाय, माता-पिता कुछ ऐसा कह सकते हैं, "क्या तुम बताना चाहोगे कि तुम इतने परेशान क्यों हो? मैं सुनने के लिए यहाँ हूँ।" ऐसा करने से बच्चों को खुद को व्यक्त करने और भावनाओं को बेहतर ढंग से संभालने में मदद मिलेगी।

माफ़ी माँगने के लिए मजबूर करना:
अगर माता-पिता अपने बच्चों को उनकी गलतियों के लिए माफ़ी माँगने के लिए मजबूर करते हैं, तो यह उल्टा हो सकता है। ऐसा करने से बच्चे की सहानुभूति की भावना कम हो सकती है। उन्हें माफ़ी माँगने के लिए मजबूर करने के बजाय, माता-पिता को उन्हें समझाना चाहिए कि उनके कार्य गलत क्यों थे।

मेरा बच्चा परफेक्‍ट है-
जबकि माता-पिता के लिए अपने बच्चों की प्रशंसा करना और उन्हें प्रोत्साहित करना आवश्यक है, उन्हें लगातार यह बताना कि वे परिपूर्ण हैं, उन्हें उनकी गलतियों से सीखने से रोक सकता है। बच्चों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि गलतियाँ करना सीखने और विकास का एक हिस्सा है।

"तुम बेकार हो":
यह वाक्यांश, या कोई भी समान अपमानजनक टिप्पणी, माता-पिता को अपने बच्चों से कभी नहीं कहनी चाहिए। ऐसे शब्दों का बच्चे के आत्म-सम्मान और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा और स्थायी प्रभाव पड़ सकता है। इसके बजाय, माता-पिता को रचनात्मक आलोचना करनी चाहिए और अपने बच्चे के आत्मविश्वास और आत्म-मूल्य के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

निष्कर्ष में, माता-पिता अपने बच्चों के व्यक्तित्व और भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे क्या कहते हैं और अपने बच्चों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, इस पर ध्यान देकर, माता-पिता एक सहायक और पोषण करने वाला वातावरण विकसित कर सकते हैं जो उनके बच्चों में स्वस्थ भावनात्मक विकास और आत्म-सम्मान को बढ़ावा देता है।

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो अपना लें ये ट्रिक्स? ऐसे पाएं छुटकारा

आपके घर में भी हैं छोटे बच्चे? तो घर में जरूर लगाएं ये हर्ब्स

गर्मी की वजह से ज्यादा पानी पीने पर भी हो सकती है परेशानी, शरीर में हो सकती है इन चीजों की कमी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -