इन 8 फूडस के कारण बार बार होता है सिर दर्द, आज ही छोड़े

इन 8 फूडस के कारण बार बार होता है सिर दर्द, आज ही छोड़े
Share:

कुछ लोग अक्सर सिरदर्द से पीड़ित रहते हैं, लेकिन उन्हें इसके पीछे के कारणों को पूरी तरह से नहीं समझना पड़ता। जबकि लगातार सिरदर्द एक पुरानी बीमारी का संकेत हो सकता है, वे आहार विकल्पों से भी उत्पन्न हो सकते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि मौसम में बदलाव, तेज गंध, परफ्यूम, तेज रोशनी और मासिक धर्म के कारण सिरदर्द हो सकता है। चूँकि इनमें से कई कारक हमारे नियंत्रण से बाहर हैं, इसलिए उन खाद्य पदार्थों से बचना उचित है जो सिरदर्द में योगदान कर सकते हैं।

पनीर:
पनीर में टायरामाइन होता है, जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है। यही कारण है कि कुछ लोग जो बहुत अधिक पनीर खाते हैं, उन्हें सिरदर्द का अनुभव होता है।

रेड वाइन:
विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि रेड वाइन सिरदर्द को ट्रिगर कर सकती है। इसलिए, माइग्रेन या सिरदर्द से ग्रस्त व्यक्तियों को रेड वाइन का सेवन सीमित करना चाहिए, क्योंकि शराब हर किसी को अलग तरह से प्रभावित करती है।

चॉकलेट:
जबकि चॉकलेट कई लोगों की पसंदीदा है, इसमें टायरामाइन होता है जो रक्तचाप बढ़ा सकता है और संभावित रूप से सिरदर्द का कारण बन सकता है। यह महिलाओं के लिए मासिक धर्म के दौरान लालसा और मूड स्विंग को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद है, लेकिन अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए।

आर्टिफिशियल स्वीटनर:
बहुत से लोग चीनी के दुष्प्रभावों से बचने के लिए कृत्रिम मिठास का सहारा लेते हैं। हालाँकि, ये सिरदर्द को भी ट्रिगर कर सकते हैं क्योंकि इनमें एस्पार्टेम होता है, जो डोपामाइन के स्तर को कम करता है।

दूध:
लैक्टोज से एलर्जी वाले व्यक्तियों को डेयरी उत्पादों या उनसे बने खाद्य पदार्थों के सेवन से सिरदर्द के साथ-साथ अन्य असुविधाएँ भी हो सकती हैं।

खट्टे फल:
खट्टे फलों में पाया जाने वाला ऑक्टोपामाइन सिरदर्द के लिए एक आम ट्रिगर है। खट्टे फलों के प्रति संवेदनशील लोगों को मीठे नींबू, अंगूर और संतरे से भी सिरदर्द हो सकता है।

अन्य ट्रिगर खाद्य पदार्थ:
विशेषज्ञ यह भी बताते हैं कि गोभी, बैंगन, जमी हुई मछली और मूंगफली में टायरामाइन होता है, जो सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है। माइग्रेन से पीड़ित व्यक्तियों को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

इन आहार ट्रिगर्स को समझना सिरदर्द को प्रबंधित करने और संभावित रूप से कम करने में मदद कर सकता है। इन ट्रिगर्स को कम करने के लिए अपने आहार को समायोजित करने से सिरदर्द के कम मामले हो सकते हैं और जीवन की गुणवत्ता में समग्र सुधार हो सकता है।

क्या आप भी भूल जाते हैं रोजाना की छोटी-छोटी बातें? तो जान लीजिये एक्सपर्ट्स की राय

सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी हैं फायदेमंद, सेहत के लिए मिलेंगे ये फायदे

आज ही अपना लें ये 3 आदतें, बुढ़ापे में भी रहेंगे तंदरुस्त

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -