ये है दुनिया के 10 सबसे बड़े देश, जानिए कितने नंबर पर है भारत?

ये है दुनिया के 10 सबसे बड़े देश, जानिए कितने नंबर पर है भारत?
Share:

दुनिया में अगर कुल देशों की बात करें, तो इनकी संख्या 195 हैं। हालांकि, इनमें से सभी देशों को मान्यता नहीं प्राप्त हुई है, बल्कि सिर्फ 193 देश ही संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं। वहीं, दो देश गैर-सदस्य ऑब्सर्वर देश हैं, जो कि फिलिस्तीन तथा वेटिकन सिटी है। बुध और शुक्र के बाद पृथ्वी सूर्य से तीसरा निकटतम ग्रह है। पृथ्वी की आयु तकरीबन 4.5 अरब वर्ष है तथा यह तथ्य रेडियोमेट्रिक डेटिंग की सहायता से सिद्ध हो चुका है। पृथ्वी की सतह का तकरीबन 71 प्रतिशत भाग पानी से ढका हुआ है और शेष 29  प्रतिशत भूभाग है, जिसमें महाद्वीप और द्वीप सम्मिलित हैं। आइये आपको बताते है दुनिया के 10 सबसे बड़े देशों के बारे में...

यहाँ भूमि क्षेत्र के हिसाब से दुनिया के दस सबसे बड़े देशों के बारे में एक संक्षिप्त लेख दिया गया है:

रूस
रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है, जो यूरोप और एशिया दोनों में फैला हुआ है। यह लगभग 17,125,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इसकी राजधानी मास्को है।

कनाडा
कनाडा उत्तरी अमेरिका में स्थित है और अपने विशाल जंगल के लिए जाना जाता है। यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है, जो लगभग 9,984,670 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। ओटावा इसकी राजधानी है।

चीन
चीन भूमि क्षेत्र के हिसाब से सबसे बड़े देशों में से एक है और पूर्वी एशिया में स्थित है। यह लगभग 9,572,900 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। बीजिंग इसकी राजधानी है।

संयुक्त राज्य अमेरिका
संयुक्त राज्य अमेरिका आर्थिक, सैन्य और तकनीकी क्षेत्रों में एक शक्तिशाली देश है। यह 9,525,067 वर्ग किलोमीटर के भूमि क्षेत्र के साथ सबसे बड़े देशों में से एक है। वाशिंगटन, डी.सी. इसकी राजधानी है।

ब्राज़ील
ब्राज़ील दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा देश है, जिसका क्षेत्रफल लगभग 8,515,767 वर्ग किलोमीटर है। इसकी राजधानी ब्रासीलिया है।

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया एक देश और महाद्वीप दोनों है, जो ओशिनिया में स्थित है। इसका भू-क्षेत्र 7,692,202 वर्ग किलोमीटर है, जिसकी राजधानी कैनबरा है।

भारत
भारत दक्षिण एशिया का एक प्रमुख देश है, जिसका क्षेत्रफल लगभग 3,166,391 वर्ग किलोमीटर है। नई दिल्ली इसकी राजधानी है।

अर्जेंटीना
अर्जेंटीना दक्षिण अमेरिका में स्थित है और इसका भू-क्षेत्र 2,780,400 वर्ग किलोमीटर है। ब्यूनस आयर्स इसकी राजधानी है।

कज़ाकिस्तान
कज़ाकिस्तान दुनिया का सबसे बड़ा भूमि से घिरा हुआ देश है, जो मध्य एशिया में स्थित है। इसका क्षेत्रफल लगभग 2,724,900 वर्ग किलोमीटर है, जिसकी राजधानी अस्ताना है।

अल्जीरिया
अल्जीरिया भूमि क्षेत्रफल के हिसाब से अफ्रीका का सबसे बड़ा देश है, जिसका क्षेत्रफल लगभग 2,381,741 वर्ग किलोमीटर है। अल्जीयर्स इसकी राजधानी है।

इन देशों को उनके संबंधित भूमि क्षेत्रों के अनुसार रैंक किया गया है, जो दुनिया भर में भूगोल और आकार की विशाल विविधता को दर्शाता है।

'प्रलय आएगा और देखो अंत में वही हुआ', हाथरस हादसे को लेकर बाबा के सेवादार कर रहे लोगों को भ्रमित

सुहागरात से पहले हुई दूल्हे की मौत, मंजर देख बुरा हुआ परिजनों का हाल

60 हजार रुपए की रिश्वत ले रही थी महिला इंजीनियर, अचानक आ गई लोकायुक्त पुलिस और...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -