पीरियड में शारीरिक संबंध बनाने से होते है ये नुकसान, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

पीरियड में शारीरिक संबंध बनाने से होते है ये नुकसान, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

मासिक धर्म के दौरान संभोग करने के बारे में कई लोगों के मन में सवाल और अलग-अलग राय होती है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इस दौरान शारीरिक अंतरंगता में शामिल होने से मासिक धर्म की ऐंठन कम हो सकती है और आराम मिल सकता है। डॉक्टर आमतौर पर संभावित लाभों को स्वीकार करते हुए ऐसी गतिविधि को प्रतिबंधित नहीं करते हैं। आज, हम विशेषज्ञों की राय के आधार पर लाभ और हानि पर चर्चा करेंगे।

मासिक धर्म के दौरान संभोग के लाभ
विशेषज्ञों के अनुसार, मासिक धर्म के दौरान शारीरिक अंतरंगता में शामिल होने से तनाव कम हो सकता है और महिलाओं में आराम की भावना पैदा हो सकती है। मासिक धर्म के दौरान कई महिलाओं के लिए मूड स्विंग एक आम समस्या है, जो उनके पार्टनर को भी प्रभावित कर सकती है। इस दौरान संभोग करने से अक्सर मूड स्थिरता और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि मासिक धर्म के दौरान कोई भी यौन गतिविधि सहमति से होनी चाहिए और महिला के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का सम्मान करना चाहिए।

मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने के संभावित जोखिम
संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है: मासिक धर्म के दौरान असुरक्षित संभोग से संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है, जैसे कि एसटीडी (यौन संचारित रोग), जिसमें एचआईवी भी शामिल है, क्योंकि रक्त की उपस्थिति अधिक होती है, जो वायरस के तेजी से फैलने में सहायक हो सकता है।

गर्भावस्था संबंधी चिंताएँ: आम धारणाओं के बावजूद, मासिक धर्म के दौरान भी गर्भधारण हो सकता है, हालाँकि इसकी संभावना कम होती है। हालाँकि, चक्र की लंबाई और ओवुलेशन समय में भिन्नता के कारण गर्भनिरोधक के लिए केवल मासिक धर्म चक्र पर निर्भर रहना उचित नहीं है।

यीस्ट संक्रमण: कई महिलाओं को मासिक धर्म से पहले योनि में संक्रमण या खुजली का अनुभव होता है, जो मासिक धर्म शुरू होने के लगभग एक सप्ताह बाद तक बना रह सकता है। इस समय सेक्स करने से संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है, जिससे योनि क्षेत्र में जलन या खुजली जैसी असुविधा हो सकती है।

बरती जाने वाली सावधानियाँ
यदि मासिक धर्म के दौरान संभोग करने का विकल्प चुना जाता है, तो स्वच्छता को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है:

संभोग से पहले और बाद में उचित सफाई सुनिश्चित करें।

संभोग के तुरंत बाद पेशाब करें और जननांग क्षेत्र को पानी से साफ करें।
संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए कंडोम जैसी सुरक्षा का उपयोग करें।

संक्षेप में, मासिक धर्म के दौरान यौन गतिविधि में शामिल होने से तनाव से राहत और आराम जैसे कुछ मनोवैज्ञानिक लाभ मिल सकते हैं, लेकिन संक्रमण और संभावित गर्भावस्था सहित संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों पर विचार करना आवश्यक है। महिलाओं को अपने आराम के आधार पर सूचित निर्णय लेना चाहिए, जिसमें स्वच्छता बनाए रखने और संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अंततः, भागीदारों के बीच संचार और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और स्वास्थ्य संबंधी विचारों के प्रति सम्मान मासिक धर्म के दौरान यौन गतिविधि के बारे में निर्णय लेने का मार्गदर्शन करना चाहिए।

सकारात्मक और नकारात्मक दोनों को समझकर, व्यक्ति ऐसे विकल्प चुन सकते हैं जो मासिक धर्म के दौरान आनंद और स्वास्थ्य दोनों को प्राथमिकता देते हैं।

रोज एक अनार खाने से शरीर में होने लगेंगे ये बदलाव, एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा जादू

इस चीज को कभी भी चाय के साथ न खाएं, हो सकता है खतरनाक

हिना खान को हुआ ब्रेस्ट कैंसर, कहा- मैं थर्ड स्टेज में हूं, मैं कुछ भी करने को हूं तैयार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -