पुराने से पुराने गद्दे को साफ कर देंगी ये आसान ट्रिक्स

पुराने से पुराने गद्दे को साफ कर देंगी ये आसान ट्रिक्स
Share:

गद्दे को साफ करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, खासकर अगर वह पुराना हो। अक्सर लोग सिर्फ़ चादरें बदलते हैं और गद्दे से धूल झाड़ते हैं, लेकिन इससे अंदर जमी गंदगी और बैक्टीरिया दूर नहीं होते। समय के साथ, पुराने गद्दे में फंसी गंदगी और बैक्टीरिया के कारण अजीब सी गंध आ सकती है। कई लोग ऐसे गद्दे को साफ करने के बजाय उसे बदलना पसंद करते हैं। हालांकि, सही तकनीक से आप अपने पुराने गद्दे को प्रभावी ढंग से साफ कर सकते हैं। अपने गद्दे को ताज़ा और साफ रखने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं:

1. नम कपड़े से साफ करें
पुराने गद्दे की सतह को साफ करने के लिए आप नम कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक सूती कपड़ा लें, उसे पानी से गीला करें और अतिरिक्त नमी को निचोड़ लें। इस नम कपड़े का इस्तेमाल करके गद्दे को ऊपर से नीचे तक पोंछें। इससे सतह की धूल और गंदगी हटाने में मदद मिलेगी। सफाई के बाद, गद्दे को थोड़ी देर के लिए हवा में सूखने दें।

2. बैक्टीरिया-मुक्त गद्दे के लिए धूप
पुराने गद्दे के साथ एक आम समस्या बैक्टीरिया के कारण होने वाली अप्रिय गंध है। इस गंध को खत्म करने और बैक्टीरिया को मारने के लिए, गद्दे को सीधी धूप में रखें। सूरज की रोशनी गद्दे को सुखाने और बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करती है। अपने गद्दे को ताज़ा रखने के लिए महीने में कम से कम एक बार धूप में रखने की कोशिश करें।

3. नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें
नीम के पत्तों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो गद्दे को साफ करने में मदद कर सकते हैं। नीम के पत्तों का इस्तेमाल करने के लिए, उन्हें रात भर पानी में भिगोएँ। सुबह, नीम के पानी से कपड़े को गीला करें और गद्दे को पोंछें। इसके बाद गद्दे को धूप में सूखने दें। नीम के पत्तों को गद्दे के नीचे रखकर उसे कीटाणु मुक्त भी रखा जा सकता है।

4. कास्टिक सोडा से साफ करें
ज़द्दी दागों और गहरी सफाई के लिए, कास्टिक सोडा एक प्रभावी उपाय हो सकता है। गद्दे के दाग वाले हिस्सों पर कास्टिक सोडा छिड़कें और इसे लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर, कास्टिक सोडा को साफ करने के लिए सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें। जिद्दी दागों के लिए, आप गद्दे पर लगाने से पहले कास्टिक सोडा को नींबू के रस में मिला सकते हैं।

इन तरीकों का पालन करके, आप अपने पुराने गद्दे को प्रभावी ढंग से साफ कर सकते हैं, गंदगी, बैक्टीरिया और अप्रिय गंध को हटा सकते हैं। नियमित रखरखाव और उचित सफाई आपके गद्दे के जीवन को बढ़ाने और इसे अच्छी स्थिति में रखने में मदद कर सकती है।

हर मौसम में चमकेगी त्वचा, बस अपनाना शुरू कर दे ये ट्रिक्स

वजन घटाना है तो वर्कआउट करने के साथ रखें इन 5 चीजों का ध्यान

वर्क प्लेस पर अपने साथ जरूर रखें ये 3 फूड्स, बनी रहेगी एनर्जी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -