ये आदतें तेजी से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, हो जाएं सावधान
ये आदतें तेजी से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, हो जाएं सावधान
Share:

आजकल, लोग बहुत कम उम्र में ही हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, फैटी लीवर, थायरॉयड की समस्या और अन्य बीमारियों का सामना कर रहे हैं। लगभग 50 साल पहले, ज़्यादातर लोगों ने इन बीमारियों के बारे में कभी सुना भी नहीं था, लेकिन अब, 25-30 की उम्र के लोग अक्सर इससे पीड़ित हो रहे हैं। इसका एक बड़ा कारण हमारी अस्वस्थ जीवनशैली है, जिसमें बैठे-बैठे काम करना, शारीरिक गतिविधि की कमी, जंक और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन, अनियमित नींद और कुल मिलाकर दिनचर्या की कमी शामिल है। ये कारक हमारे स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं और हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ाते हैं। यहाँ कुछ आदतें दी गई हैं जो हार्ट अटैक के जोखिम को बहुत बढ़ा देती हैं:

हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ाने वाली आदतें:
धूम्रपान: आजकल युवाओं में धूम्रपान की आदत तेज़ी से बढ़ रही है, जिससे कैंसर और हार्ट अटैक जैसी घातक बीमारियों का जोखिम काफी बढ़ गया है। जो लोग तंबाकू और धूम्रपान का सेवन करते हैं, उनमें हार्ट अटैक होने की संभावना दोगुनी से भी ज़्यादा होती है।

अस्वास्थ्यकर आहार: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, पौष्टिक भोजन खाने की आदत अपनाना बहुत ज़रूरी है। संतुलित और स्वस्थ आहार, पोषक तत्वों से भरपूर, दिल के दौरे और अन्य खतरनाक बीमारियों को रोकने में मदद करता है। यह उच्च रक्तचाप, मोटापा और मधुमेह जैसी स्थितियों को भी दूर रख सकता है।

मोटापा: शारीरिक व्यायाम की कमी से मोटापा बढ़ता है, जो दिल के दौरे और दिल से जुड़ी अन्य समस्याओं का एक प्रमुख कारण है। मोटापा उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए, दिल के दौरे को रोकने के लिए एक सक्रिय जीवनशैली बनाए रखना आवश्यक है। प्रतिदिन किसी न किसी तरह की शारीरिक गतिविधि करें।

तनाव और नशीली दवाओं का उपयोग: आज के युवा तेजी से तनाव और चिंता का अनुभव कर रहे हैं। यहां तक ​​कि छोटी-छोटी समस्याओं को भी संभालना उनके लिए मुश्किल हो सकता है। बढ़ते तनाव के स्तर से निपटने के लिए, कुछ युवा नशीली दवाओं और अन्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करते हैं।

मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल: मधुमेह वाले व्यक्तियों में दिल के दौरे और दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम काफी अधिक होता है। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप दिल के दौरे के प्राथमिक कारणों में से एक है। लंबे समय तक उच्च कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक बिल्डअप का कारण बन सकता है, जिससे रुकावट हो सकती है और संभावित रूप से दिल का दौरा पड़ सकता है।

इन आदतों पर ध्यान देकर और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर, व्यक्ति हृदयाघात के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं तथा अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

घर में रखा फ्रिज ना बन जाए बम का गोला, रखें इन बातों का ध्यान

शिशुओं में के वजन को लेकर अभी जान लें ये जरुरी बात

अपने बंधन को मजबूत करने के लिए 4 अपनाएं ये टिप्स

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -